दिल्ली के अस्पताल ने किया ब्लैक फंगस के पहले मामले का इलाज! किडनी और फेफड़ा हो चुका था संक्रमित

Delhi hospital treats first case of kidney and lung black fungus
दिल्ली के अस्पताल ने किया ब्लैक फंगस के पहले मामले का इलाज! किडनी और फेफड़ा हो चुका था संक्रमित
ब्लैक फंगस दिल्ली के अस्पताल ने किया ब्लैक फंगस के पहले मामले का इलाज! किडनी और फेफड़ा हो चुका था संक्रमित
हाईलाइट
  • किडनी और फेफड़े में स्थित काले फंगस के पहले मामले का इलाज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गाजियाबाद के एक 34 वर्षीय व्यक्ति का कोविड संक्रमण से उबरने के बाद म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) का सफलतापूर्वक इलाज किया गया है। सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। अस्पताल ने एक बयान में कहा कि म्यूकर न केवल नाक गुहा में घुस गया था, बल्कि उसके बाएं फेफड़े और दाहिनी किडनी में भी फैल गया था। कोविड संक्रमण के बाद दुनिया में यह ऐसा पहला मामला है।

रोगी रंजीत कुमार सिंह को पोस्ट कोविड इलनेस के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसमें सांस लेने में कठिनाई, थूक में खून आना और तेज बुखार शामिल था। जांच के बाद डॉक्टर यह जानकर हैरान रह गए कि म्यूकर नाक गुहा से उनके बाएं फेफड़े और दाहिनी किडनी तक फैल गया था। एसजीआरएच में चेस्ट मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ उज्‍जवल पारेख ने कहा, फेफड़े और किडनी का दोनों हिस्सा गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था और आगे फैलने का डर था। इसलिए म्यूकर संक्रमित क्षेत्रों को हटाने की योजना बनाई गई थी।

चूंकि म्यूकर तेजी से फैलने वाली बीमारी है और अन्य अंगों को और नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए उनके बाएं फेफड़े का एक हिस्सा और पूरी दाहिनी किडनी को जीवन रक्षक प्रक्रिया के रूप में तुरंत हटा दिया गया था। जटिल सर्जरी छह घंटे तक चली। अस्पताल में यूरोलॉजी विभाग के सलाहकार डॉ मनु गुप्ता ने कहा, यह एक जटिल मामला था जिसमें म्यूकोर फेफड़े और गुर्दे के हिस्से में घुस गया था। गुर्दा काम नहीं कर रहा था। सर्जरी के दौरान पता चला कि फंगस लगभग यकृत और बड़ी आंत में फैल रहा था। इस प्रकार, बड़ी मुश्किल से, बगल के अंगों को चोट पहुंचाए बिना गुर्दे को हटाया जा सकता था।

सर्जरी के बाद, सिंह को कुछ हफ्तों के लिए ओरल एंटिफंगल दवा पर रखा गया। पारेख ने कहा, 45 दिनों तक लंबे समय तक एंटी-फंगल थेरेपी के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। वह अब अच्छा कर रहे हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   20 Sep 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story