comScore

दिल्ली-NCR में राहत की बारिश, प्री- मानसून ने दी दस्तक

June 27th, 2018 23:34 IST

हाईलाइट

  • मुंबई के बाद प्री-मानसून ने देश की राजधानी दिल्ली में दस्तक दे दी है।
  • बारिश से पहले बढ़ते तापमान और उमस ने लोगों को परेशान कर दिया था।
  • मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने में अभी कुछ वक्त और लग सकता है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुंबई के बाद प्री-मानसून ने देश की राजधानी दिल्ली में दस्तक दे दी है। पिछले कई दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिली है। बारिश से पहले बढ़ते तापमान और उमस ने लोगों  को परेशान कर दिया था। हालांकि इसे प्री मानसून की तरह देखा जा रहा है। चूंकि मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने में अभी कुछ वक्त और लग सकता है। 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर और आस-पास के इलाकों में प्री मानूसन के आसार 27-28 जून तक आने की संभावना जताई गई थी। आधी रात से हो रही रिमझिम बारिश से मौसम के सुहाने होने के साथ ही लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटो में दिल्ली समेत पूरे एनसीआर क्षेत्र में जमकर बारिश हो सकती है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से दिल्ली का तापमान लगातार 40 डिग्री से ऊपर रहा है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल 97 फीसदी बारिश होगी, जबकि बीते साल 2017 में भी 97 फीसदी बारिश होई थी, जोकि सामान्य बारिश मानी जाती है। क्षेत्रवार बारिश की बात की जाए तो पश्चिमोत्तर भारत में एलपीए का 100 फीसदी, मध्य भारत में 99 फीसदी, दक्षिणी प्रायद्वीप में 95 फीसदी और पूर्वोत्तर भारत में 93 फीसदी बारिश होने का अनुमान है।

कमेंट करें
zSXEp