दिल्ली-एनसीआर: 27 नवंबर के बाद वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना, सतही हवाएं अगले तीन दिनों के लिए होंगी कम

November 25th, 2021

हाईलाइट

  • सतही हवाएं प्रदूषकों के फैलाव को कम करती हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में 27 नवंबर से मामूली सुधार होगा। दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली (पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय) ने अपने बुलेटिन में यह जानकारी दी। हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बने रहने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि 27 नवंबर से धीरे-धीरे सुधार होने की संभावना है। पीएम2.5 प्रमुख प्रदूषक होगा।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ने कहा कि स्थानीय सतही हवाएं अगले तीन दिनों के लिए अपेक्षाकृत कम हैं जो प्रदूषकों के फैलाव को कम करती हैं जिससे वायु गुणवत्ता में गिरावट आती है। 27 नवंबर को स्थानीय सतही हवाओं के बढ़ने की संभावना है जिसके परिणामस्वरूप हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा, लेकिन बहुत खराब श्रेणी में रहने की उम्मीद है।

गुरुवार को वायु गुणवत्ता 339 के साथ पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर संतोषजनक और मध्यम श्रेणी में है। इस बीच, दिल्ली का आसमान मुख्य रूप से साफ रहा और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आद्र्रता 95 प्रतिशत दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में इस पूरे सप्ताह सुबह धुंध छाई रहेगी।

(आईएएनएस)