comScore

बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर में घटे 100 रुपए, 1 जुलाई से नई कीमत प्रभावी


हाईलाइट

  • अब घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर 637 रुपए में मिलेगा
  • इंडियान ऑइल कॉर्पोरेशन ने जारी की सूचना
  • 494.35 रुपए का पड़ेगा एक सिलेंडर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर में 100.50 रुपए घटा दिए गए हैं, इसके बाद अब दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर 637 रुपए में मिलेगा। ये जानकारी तेल कंपनियों की तरफ से जारी की गई है।

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम कम होने के बाद अब सब्सिडी वाले सिलेंडर को रिफिल कराते समय भी कम पैसे देने पड़ेंगे, एक जुलाई से सिलेंडर रिफिल कराते समय उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाले सिलेंडर में 637 रुपए का ही भुगतान करना होगा। 

इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने रविवार को ये सूचना जारी की। इसमें कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम कम होने और डॉलर-रुपए विनियम दर में आए बदलाव के कारण घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कमी की गई है। दाम घटने के बाद नई दर एक जुलाई से प्रभावी होगी। सब्सिडी वाले सिलेंडर को रिफिल कराते समय उस पर बाजार मूल्य का भुगतान करना पड़ता है, इसके बाद सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ताओं के खाते में आ जाती है। 

सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलिंडर के लिये उपभोक्ताओं को रिफिल लेते समय बाजार मूल्य पर भुगतान करना होता है। उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं। एलपीजी सिलेंडर के दाम कम होने के बाद अब 142.65 रुपए की सब्सिडी मिलेगी, इसके बाद सिलेंडर की कीमत 494.35 रुपए आएगी।

कमेंट करें
pYcPk