Delhi Riots: हिंसा प्रभावित इलाकों में डोभाल ने लोगों को दिया सुरक्षा का भरोसा, लड़की ने कहा- हम यहां रात में सो नहीं पा रहे हैं

Delhi Riots: Doval arrives in violence affected areas, girl said- we are not able to sleep here at night
Delhi Riots: हिंसा प्रभावित इलाकों में डोभाल ने लोगों को दिया सुरक्षा का भरोसा, लड़की ने कहा- हम यहां रात में सो नहीं पा रहे हैं
Delhi Riots: हिंसा प्रभावित इलाकों में डोभाल ने लोगों को दिया सुरक्षा का भरोसा, लड़की ने कहा- हम यहां रात में सो नहीं पा रहे हैं
हाईलाइट
  • केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को सौंपी रिपोर्ट
  • डोभाल ने लोगों से कहा- अब जो हो गया सो हो गया
  • हम आपके साथ हैं
  • लोगों ने डोभाल से कहा- पुलिस अपना काम नहीं कर रही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चौबीस घंटे से कम समय में दूसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, उत्तरपूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की समीक्षा करने के लिए निजी तौर पर गए और स्थानीय लोगों की सुरक्षा चिंताओं को कम करने की कोशिश की। बुधवार दोपहर बाद उन्होंने आधे घंटे से अधिक समय तक जाफराबाद के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और स्थानीय लोगों से बातचीत की। इस दौरान उनसे एक लड़की ने कहा कि हम रात में यहां सो नहीं पा रहे हैं। यहां सहज नहीं महसूस हो रहा है। लड़की ने यह भी आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस अपना काम नहीं कर रही है। इसके जवाब में डोभाल ने लड़की को भरोसा देते हुए कहा कि उसे चिंतित होने की जरूरत नहीं है। 

सीलमपुर में पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद उन्होंने जाफराबाद पहुंचकर सड़कों पर विभिन्न समूहों से बातचीत की और स्थानीय लोगों को धैर्य से सुना। स्थानीय लोगों ने अपनी डर व दूसरी समस्याएं उन्हें बताया। इस दौरान दिल्ली पुलिस जिंदाबाद व हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे में भी सुनाई दिए। डोभाल ने स्थानीय लोगों को अतीत की बातें भूलकर आगे बढ़ने की सलाह दी। उन्होंने लोगों को भरोसा दिया कि हम यहां आपकी सुरक्षा के लिए हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को सौंपी रिपोर्ट
लोगों से मुलाकात के बाद डोभाल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को हालात की जानकारी दी। अमित शाह और अजीत डोभाल के बीच हुई बैठक करीब 2 घंटे चली। इसमें गृह सचिव और दिल्ली पुलिस के कमिश्नर भी मौजूद रहे। इस मुलाकात में अजीत डोभाल ने सिलसिलेवार तरीके से हिंसाग्रस्त इलाकों की जानकारी गृहमंत्री को दी। साथ ही गृहमंत्री को यह भी बताया कि दिल्ली में हालात अब तेजी से सामान्य हो रहे हैं और शांति की स्थिति है. NSA अजीत डोभाल ने गृह मंत्रालय से निकलते हुए कहा कि दिल्ली में सब शांति है।

डोभाल ने लोगों से कहा- हमें सबकी सुरक्षा सुनिश्चित करनी है
डोभाल ने मीडिया से कहा कि मैं यहां प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के निर्देश पर आया हूं। मैंने सभी से मुलाकात की है, सभी से बात की है। पुलिस यहां सभी के लिए शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए है। हमें सबकी सुरक्षा सुनिश्चित करनी है। जाफराबाद में सड़कों व गलियों से गुजरते हुए करीब 2 किमी की दूरी तय करने के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत की। एक लड़की ने एनएसए से बातचीत किया और कानून व व्यवस्था के हालात की शिकायत की।

डोभाल ने लोगों से कहा- अब जो हो गया सो हो गया, हम आपके साथ हैं
पीड़ित लोगों ने जब कहा कि हमारी दुकानें तोड़ दी गईं तब डोभाल ने कहा कि अब जो हो गया सो हो गया, हम आपके साथ हैं। एनएसए ने कहा कि अगर आपकी सुरक्षा के लिए हमें जान भी देनी पड़ी तो हम देंगे। आप जब तक सुरक्षित हैं, जब तक आपके पड़ोसी सुरक्षित हैं, आपसी सौहार्द बनाए रखें। आपको डरने की जरूरत नहीं है। घबराएं नहीं, स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। 

लोगों ने भाजपा नेता कपिल मिश्रा के भड़काऊ बयानों की शिकायत की
जब एक शख्स ने भाजपा नेता कपिल मिश्रा के भड़काऊ बयानों को लेकर शिकायत की तो डोभाल ने कहा, मैं सियासत को लेकर कुछ नहीं कहूंगा, मेरा सियासत से कोई लेनादेना नहीं है, मैं आपकी सुरक्षा के लिए यहां आया हूं। इस वक्त भरोसे की जरूरत है, वह भरोसा मैं आपको दिला रहा हूं कि अब कुछ नहीं होगा, स्थिति पूरी तरह से काबू में है।

लोगों ने डोभाल से कहा- पुलिस अपना काम नहीं कर रही है
उन्होंने एक बच्चे के कंधे पर हाथ रखकर कहा, तुम यहां क्या कर रहे हो? जाओ, आराम करो। जब एक मुस्लिम महिला ने कहा, मुझे बहुत डर लग रहा है, हमारी दुकानों में आग लगा दी गई। तब डोभाल ने कहा कि पुलिस की जिम्मेदारी है कि वो अपना काम करे। यह सुनने के बाद महिला ने तुरंत पलटकर जवाब दिया, साहब, पुलिस ही अपना काम नहीं कर रही है। इस पर डोभाल ने कहा, मैं आपको जुबान देता हूं, पुलिस अपना काम करेगी।

अब तक 27 लोगों ने गंवाई जान
बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के नाम पर उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। हिंसा में अब तक एक हेड कॉन्सटेबल सहित 27 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पुलिसकर्मियों समेत 250 से ज्यादा लोग घायल हो चुक हैं।

 

Created On :   26 Feb 2020 5:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story