comScore

Delhi Unlock-3: केजरीवाल सरकार ने होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने की इजाजत दी, जिम रहेंगे बंद

Delhi Unlock-3: केजरीवाल सरकार ने होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने की इजाजत दी, जिम रहेंगे बंद

हाईलाइट

  • सरकार ने होटल खोलने की दी इजाजत
  • दिल्ली में जिम फिलहाल रहेंगे बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने अनलॉक-3 के तहत दिल्ली में होटल खोलने की इजाजत दे दी है। फिलहाल, जिम खोलने पर पाबंदी रहेगी। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में आज (बुधवार, 19 अगस्त) यह फैसला लिया गया। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक-3 में छूट देने के बाद केजरीवाल सरकार का होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने का प्रस्ताव उपराज्याल अनिल बैजल ने खारिज कर दिया था। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर उपराज्यपाल को अपना निर्णय वापस लेने के निर्देश देने का अनुरोध भी किया था।

आधिकारिक सूत्रों का कहना था कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की हालत अभी भी गंभीर है। ऐसे में सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ जुटने से समस्या और गंभीर हो सकती है। हालांकि एलजी के इस फैसले के बाद दिल्ली सरकार ने दोबारा ये प्रस्ताव उनके पास भेजा था। आज जब दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट की बैठक हुई तो उसमें फैसला लिया गया कि होटल और साप्ताहिक बाजार जरूर खुलेंगे लेकिन जिम नहीं खोले जाएंगे।

एलजी की ये थी राय
उपराज्यपाल कार्यालय के सूत्रों का कहना था कि इस मसले पर उपराज्यपाल की मुख्यमंत्री के साथ चर्चा हुई थी। इस मौके पर सहमति बनी थी कि कोरोना के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। संक्रमण फैलने का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। हालांकि, उपराज्यपाल ने दिल्ली सरकार के रेहड़ी-पटरी व फेरीवाले का काम शुरू करने के प्रस्ताव को इजाजत पहले ही दे दी थी, लेकिन साप्ताहिक बाजार और होटल खोलने के प्रस्ताव पर सहमति नहीं बन पाई थी। अधिकारियों का कहना है कि साप्ताहिक बाजार और होटल व उससे जुड़े कारोबार में कोरोना के नियमों को लागू करना आसान नहीं होगा। इसके लिए पुलिस को अतिरिक्त ताकत लगानी पड़ेगी। इसके बावजूद, संभव नहीं कि बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क आदि के नियम प्रभावी तौर पर लागू किए जा सकें। ऐसे में इस फैसले को लंबित रखा गया था।

दिल्ली में स्थिति नियंत्रण में है: सिसोदिया
अमित शाह को लिखे पत्र में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं, स्थिति नियंत्रण में है। जबकि यूपी और कर्नाटक, जहां लगातार मामले बढ़ रहे हैं, वहां पर होटल और साप्ताहिक बाजार खुले हुए हैं। मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह समझ से परे है कि जिस राज्य ने कोरोना नियंत्रण में बेहतर काम किया, उसे अपने कारोबार बंद रखने के लिए क्यों बाध्य किया जा रहा है?

कमेंट करें
ySksG
कमेंट पढ़े
Shiva Meheroliya August 19th, 2020 22:55 IST

Corona se kese bache is ka kya ilaj hai