Delhi Violence: हिंसा में अब तक 35 लोगों ने गंवाई जान, फटकार के बाद आज हाई कोर्ट में जवाब देगी पुलिस  

Delhi Violence: Death toll reached in Delhi violence 27
Delhi Violence: हिंसा में अब तक 35 लोगों ने गंवाई जान, फटकार के बाद आज हाई कोर्ट में जवाब देगी पुलिस  
Delhi Violence: हिंसा में अब तक 35 लोगों ने गंवाई जान, फटकार के बाद आज हाई कोर्ट में जवाब देगी पुलिस  
हाईलाइट
  • दिल्ली हिंसा में अब तक 35 लोगों ने जांन गंवाई
  • एनएसए अजीत डोभाल हिंसाग्रस्त इलाकों में सक्रीय
  • करीब 250 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सीएए और एनआरसी के नाम पर दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक 35 लोग अपनी जांन गंवा चुके हैं और करीब 250 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं। दिल्ली में रविवार से भड़की हिंसा के चौथे दिन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बयान दिया और लोगों से शांति की अपील की। वहीं केंद्र सरकार ने हालात को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी अब एनएसए अजित डोभाल को सौंप दी है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मंगलवार शाम से ही हिंसाग्रस्त इलाकों में सक्रीय हैं और लोगों से शांति बनाने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने हिंसा प्रभावित नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली का दौरा किया और लोगों से बातचीत की। हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद अजीत डोभाल नॉर्थ ब्लॉक पहुंचे और गृह मंत्री अमित शाह को हालात की जानकारी दी। वहीं मुख्यमंत्री केजरीवाल ने राजधानी के हालात को चिंताजनक बताते हुए गृहमंत्री को सेना बुलाने के लिए खत लिखा है। राहत की बात ये रही कि बुधवार को कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। कहीं से भी हिंसा की खबर नहीं आई. दिल्ली पुलिस ने भी दावा किया कि हालात काबू में हैं। 

वहीं दिल्ली पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक को नेताओं के भड़काऊ वीडियो देखने हैं, जिसके बाद पुलिस को आज दोपहर 2.15 बजे हाई कोर्ट में जवाब देना है। दरअसल, दिल्ली हिंसा के मामले में भड़काऊ बयानों को लेकर एफआईआर दर्ज करने से जुड़ी याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को पुलिस को जवाब देने का निर्देश दिया थे। कोर्ट के निर्देश के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर सभी वीडियो को देखेंगे। इसके बाद कोर्ट में जवाब देंगे।

Live Update:

11:27 PM - दिल्ली के मौजपुर इलाके में फिर बवाल की सूचना
दिल्ली मौजपुर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चेतराम और इंदिरा गली में बवाल की खबर है। जानकारी के अनुसार बवाल की सूचना पर दिल्ली पुलिस के डीसीपी आईटीबीपी और पुलिस के जवानों के साथ पहुंचे हैं।

11.13 बजे - कमल हासन ने की रजनीकांत के बयान की तारीफ
एक्टर कमल हासन ने दिल्ली हिंसा को लेकर दिए गए रजनीकांत के बयान की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि शाबाश मेरे दोस्त रजनीकांत। ये अच्छा है, यह एक अलग तरीका नहीं है, बधाई।

9.53 बजे - दिल्ली हिंसा में मौत का आंकड़ा हुआ 27
दिल्ली हिंसा में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। 2 और लोगों की मौत हो गई है, जिसके बाद आंकड़ा 27 पहुंच गया है। LNJP हॉस्पिटल में 2 और घायलों की मौत हुई है, वहीं GTB हॉस्पिटल में 25 घायलों की मौत हुई है।

9.47 बजे - दिल्ली में हिंसा गृह मंत्रालय और खुफिया एजेंसियों की असफलता: रजनीकांत 
एक्टर रजनीकांत ने दिल्ली हिंसा पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे गृह मंत्रालय की असफलता बताया है। साथ ही ये खुफिया एजेंसियों की नाकामी है। उन्होंने कहा कि विरोध शांतिपूर्ण तरीके से हो सकता है, लेकिन हिंसक तरीके से नहीं।

08:50 PM - गुरु तेग बहादुर अस्पताम में मरने वालों की संख्या 25 हुई
सुनील कुमार, चिकित्सा अधीक्षक, गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल ने बताया कि इलाज के दौरान 3 अन्य की मौत हो गई है, इसके बाद अब यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है।

8.48 बजे - दिल्ली में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं और शांति की स्थिति है: डोभाल
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और NSA अजीत डोभाल के बीच करीब 2 घंटे बैठक चली। इस मुलाकात में अजीत डोभाल ने सिलसिलेवार तरीके से हिंसाग्रस्त इलाकों की जानकारी गृहमंत्री को दी। साथ ही गृहमंत्री को यह भी बताया कि दिल्ली में हालात अब तेजी से सामान्य हो रहे हैं और शांति की स्थिति है। NSA अजीत डोभाल गृह मंत्रालय से निकलते हुए कहा कि दिल्ली में सब शांति है।

08:27 PM - अजित डोभाल बैठक के बाद गृह मंत्रालय से निकले
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल गृह मंत्रालय (MHA) से निकले। गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक भी बैठक में उपस्थित थे।

07:49 PM - हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया हिंसाग्रस्त इलाके में हालात का जायजा लेने पहुंचे, उन्होंने यहां स्थानीय निवासियों से बातचीत भी की।

07:37 PM - केजरीवाल हालात का जायजा लेने के लिए हिंसाग्रस्त इलाकों में..
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम हालात का जायजा लेने के लिए प्रभावित इलाकों में जा रहे हैं। ऐसा करने के बाद हम आपको जानकारी देंगे।

07:34 PM - मदद या जानकारी के लिए 22829334 और 22829335 पर कॉल करें: दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने जानकारी दी कि उत्तर पूर्व दिल्ली में हुई घटनाओं के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने अब तक 18 एफआईआर दर्ज की हैं और 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। हमारे पास सीसीटीवी फुटेज और पुख्ता सबूत हैं। आज कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। एमएस रंधावा ने बताया कि जनता किसी भी मदद या जानकारी के लिए 22829334 और 22829335 पर कॉल कर सकती है। मैं जनता से अपील करना चाहूंगा कि अफवाहों पर ध्यान न दें। आज स्थिति नियंत्रण में है।

07:18 PM - अमेरिकी दूतावास ने जारी की एडवाइजरी
भारत में अमेरिकी दूतावास अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि पूर्वोत्तर दिल्ली में हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर सावधानी बरतें।

06:50 PM - संवेदनशील क्षेत्रों के दौरे के बाद अजित डोभाल गृह मंत्रालय पहुंचे।
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल दिल्ली के संवेदनशील क्षेत्रों का दौरा करने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए गृह मंत्रालय पहुंचे।

06:08 PM - लोगों के अंदर एकता की भावना है, यहां कोई दुश्मनी नहीं हैः डोभाल
अजित डोभाल ने लोगों से मुलाकात के बाद कहा कि लोगों के अंदर एकता की भावना है, यहां कोई दुश्मनी नहीं है। कुछ अपराधी हिंसा फैलाने की कोशिश करते हैं लेकिन लोग उन्हें अकेला कर रहे हैं। पुलिस यहां है और अपना काम कर रही है। हम यहां प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के आदेश पर आए हैं। इंशा अल्लाह यहां पर बिल्कुल अमन होगा। एनएसए ने ये भी कहा कि मेरा संदेश है कि जो लोग अपने देश से प्यार करते हैं वो अपने समाज और पड़ोसियों से भी प्यार करते हैं। सभी को प्यार और भाईचारे के साथ रहना चाहिए। लोगों को एक-दूसरे की समस्या का समाधान करने की कोशिश करनी चाहिए न कि उसे बढ़ाने की।

05:50 PM - विधानसभा में बोले केजरीवाल- दोनों का नुकसान हुआ, हम ऐसी दिल्ली नहीं देखना चाहते
दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के आखिरी दिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम ऐसी दिल्ली नहीं देखना चाहते। हिंसा में दोनों समुदायों के लोग मरे किसका फायदा हुआ, किसी का नहीं। मैं हेड कांस्टेबल रतन लाल जी के परिवार को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनके परिवार का खयाल हम रखेंगे। हम उनके परिवार को एक करोड़ रुपये और एक सदस्य को नौकरी भी देंगे। केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली के लोग हिंसा नहीं चाहते। यह सब आम आदमी ने नहीं किया है। यह सब कुछ अराजक तत्वों, राजनीतिक और बाहरी तत्वों ने किया है। दिल्ली के हिंदू-मुसलमान कभी लड़ना नहीं चाहते।

05:41 PM  - मृतकों की संख्या हुई 24
मृतकों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। इसमें गुरु तेग बहादुर अस्पताल में 22 लोगों और लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में दो लोगों की मौत हुई है।

05:38 PM - रतन लाल को मिलेगा शहीद का दर्जा, परिवार को एक करोड़ की आर्थिक मदद और एक सदस्य को नौकरी
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली हिंसा में मारे गए हेड कांस्टेबल की मौत को बहुत ही दुखद बताया। उन्होंने कहा कि रतन लाल जी ने अपनी जिंदगी कानून व्यवस्था कायम करने में गंवा दी। उन्हें शहीद का दर्जा दिया गया है और उनके परिवार को एक करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। हम उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी भी देंगे।

05:31 PM - डोभाल से एक छात्रा ने बताया दर्द
जब डोभाल एक इलाके में मीडिया से बात कर रहे थे तब एक छात्रा आई और बताया कि वह लोग यहां असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। वो लोग स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। तब डोभाल ने उन्हें ढांढस बंधाया और कहा कि पुलिस आपकी सुरक्षा में है और वह अपना पूरा काम करेगी। आपकी सुरक्षा का खयाल रखेगी आप परेशान न हों और न ही डरें।

05:24 PM - एनएसए अजित डोभाल स्थानीय लोगों से बात कर रहे हैं
अजित डोभाल स्थानीय लोगों से मिलकर लोगों को समझा रहे हैं कि शांति कायम रखें। पुलिस अच्छा काम कर रही है और लोग साथ मिलकर रहें। हर इंसान जो अपने समाज को प्यार करता है वो अपने देश को प्यार करता है। सभी शांति चाहते हैं और शांति कायम होगी।

05:16 PM - उत्तर पूर्वी दिल्ली में 27 मार्च को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है
दिल्ली में हुई हिंसा को देखते हुए उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 80 सेंटरों पर 27 फरवरी को होने वाली परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।

05:12 PM - कांग्रेस ने निकाला शांति मार्च, प्रियंका बैठी धरने पर
दिल्ली हिंसा के बाद कांग्रेस ने शांति मार्च निकाला है। इसकी अगुवाई खुद प्रियंका गांधी कर रही हैं। जब पुलिस ने शांति मार्च को रोका तो प्रियंका धरने पर बैठ गईं।

05:06 PM - स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है: डोभाल
मौजपुर दौरे के दौरान अजीत डोभाल ने आश्वासन देते हुए कहा कि फिलहाल स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। लोग भी संतुष्ट हैं। मुझे कानून प्रवर्तन एजेंसियों पर विश्वास है। पुलिस अपना काम कर रही है। इस दौरान डोभाल ने रुक-रुककर स्थानीय लोगों से बातचीत की और उनका हाल भी जाना।

04:48 PM - अजीत डोभाल पहुंचे मौजपुर
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजील डोभाल दिल्ली के तमाम हिंसाग्रस्त इलाकों में से एक मौजपुर पहुंचे। यहां वे मौजूदा हालात का जायजा लेने के लिए आए हैं।

02:59 PM - दिल्ली पुलिस के पांच आईपीएस आधिकारियों का तबादला
दिल्ली में हिंसा की बढ़ती घटनाओं और लगातार चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच पांच आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। जिन अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है उनमें एसडी मिश्रा, एमएस रंधावा, पी मिश्रा, एस भाटिया और राजीव रंजन शामिल हैं।

02:27 PM - कांग्रेस के बयान से गिरेगा पुलिस का हौसला- जावड़ेकर
जावड़ेकर ने ये भी कहा कि वो लोग अमित शाह का इस्तीफा मांग रहे हैं। उन्होंने कल एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जहां कांग्रेस भी मौजूद थी। गृहमंत्री ने पुलिस को निर्देश दिए थे और पुलिस का हौसला भी बढ़ाया था। कांग्रेस के बयान से पुलिस का हौसला गिरेगा।

02:22 PM - जावड़ेकर ने सोनिया पर किया पलटवार
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के प्रेस कांफ्रेंस के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उनके बयान को दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय बताया है। ऐसे समय में जब सभी पार्टियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शांति कायम रहे तब सरकार को दोषी ठहराया जा रहा है और गंदी राजनीति की जा रही है। हिंसा का राजनीतिकरण ठीक नहीं है।

02:04 PM - पीएम ने लोगों से की शांति की अपील
पीएम ने लोगों से शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि भाईचारा और शांति कायम रखना हमारी जिम्मेदारी है। पीएम मोदी ने दिल्ली हिंसा को लेकर ट्वीट किया है जिसमें बताया कि उन्होंने हालात का विस्तृत ब्योरा लिया है। पुलिस और अन्य एजेंसियां ग्राउंड पर हालात सामान्य करने और शांति कायम करने की कोशिशें कर रही हैं।

Created On :   26 Feb 2020 6:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story