मध्य प्रदेश: भोपाल की जामा मस्जिद के सर्वे की मांग उठी

May 19th, 2022

हाईलाइट

  • मस्जिद का इतिहास पुराना है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। उत्तर प्रदेश के वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद जैसा ही विवाद मध्य प्रदेश की राजधानी में जोर पकड़ने लगा है। यहां की जामा मस्जिद का सर्वे कराए जाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने राज्य के गृहमंत्री डा नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन सौंपकर जामा मस्जिद का पुरातत्व विभाग से सर्वेक्षण कराए जाने की मांग की है। उनका कहना है कि पहले वहां शिव मंदिर था और उस पर यह मस्जिद बनाई गई।

तिवारी ने कहा कि दिल्ली की जामा मस्जिद की तरह भोपाल की जामा मस्जिद भी बाग पद्धति पर आधारित है। मस्जिद का इतिहास पुराना है। उन्होंने कहा है कि भोपाल रियासत की आठवीं शासिका सुल्तान जहां बेगम ने हयाते कुदसी नामक किताब लिखी है, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि पहले इसे हिन्दुओं के पुराने मंदिर के तौर पर जाना जाता था। तिवारी ने मांग की है कि मस्जिद का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराया जाए। जरुरत पड़ी तेा अदालत में भी याचिका लगाएंगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.