अयोध्या सहित 5 तीर्थ क्षेत्रों में बनेगा विकास परिषद

Development Council to be built in 5 pilgrimage areas including Ayodhya
अयोध्या सहित 5 तीर्थ क्षेत्रों में बनेगा विकास परिषद
अयोध्या सहित 5 तीर्थ क्षेत्रों में बनेगा विकास परिषद

लखनऊ ,13 नवम्बर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद से ही धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की ओर राज्य सरकार ने कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। सबसे पहले ब्रज तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद का गठन किया गया था। इसकी सफलता के बाद सरकार अब पांच नए तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद का गठन करने जा रही है। इसमें अयोध्या, विंध्याचल, चित्रकूट, नैमिषारण्य और सुख तीर्थ क्षेत्र को विकास परिषद बनाने जा रही है।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव जीतेंद्र कुमार ने बताया, अयोध्या, विंध्याचल, चित्रकूट, नैमिषारण्य और सुख तीर्थ के लिए विकास परिषद का गठन होने वाला है। इन पांच तीर्थस्थलों को विकसित किया जाएगा। इसमें अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति सरकार द्वारा की जाएगी। इसके आस-पास के छोटे स्थलों को भी विकसित किया जाएगा। इन स्थानों पर पर्यटन सुविधा केंद्र, पर्यटकों के लिए रेल एवं सड़क मार्ग की उचित व्यवस्था की जाएगी।

सरकार के एक अधिकारी ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या मामले पर फैसले के बाद सरकार की प्रमुखता में अयोध्या है। वहां सरकार बड़ा तीर्थ स्थान बनाना चाह रही है। उस दिशा में सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है। इसी कारण उसे विकास परिषद बनाया जा रहा है। यहां सड़क, बिजली, पानी की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। बाहर से आने वाले पर्यटकों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

Created On :   13 Nov 2019 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story