दैनिक भास्कर हिंदी: शरद पवार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, फडणवीस बोले- हवा का रुख भांप छोड़ा मैदान

March 12th, 2019

हाईलाइट

  • राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव।
  • सीएम फडणवीस ने कसा तंज, 'हवा का रुख भांप छोड़ा मैदान'
  • शरद पवार का पोता पार्थ पवार लड़ सकता है चुनाव।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के ऐलान के बाद एक ओर तमाम सियासी दल तैयारियों में जुट गए हैं, वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने चुनावी मैदान में उतरने से इनकार कर दिया है। शरद पवार ने कहा, वह 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। इसके साथ ही पवार के महाराष्ट्र के माढ़ा संसदीय सीट से चुनाव लड़ने की अटकलों पर विराम लग गया है। शरद पवार के इस बयान पर सीएम फडणवीस ने तंज कसते हुए कहा है कि, हवा का रुख भांप कर उन्होंने मैदान छोड़ दिया। 

'एक परिवार से ज्यादा लोगों का चुनाव लड़ना उचित नहीं'
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार ने लोक सभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है। सोमवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक में उन्होंने अपना फैसला सुनाया कि वह महाराष्ट्र के माढ़ा से चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा, एक ही परिवार से ज्यादा लोगों को चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। शरद पवार का कहना है कि, अब वह युवा पीढ़ी को राजनीति में आने का मौका देंगे, इसलिए खुद चुनाव नहीं लड़ेंगे। 

CM फडणवीस ने कसा तंज  
शरद पवार के इस फैसले पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने तंज कसा है। सीएम फडणवीस ने कहा, शरद पवार के न लड़ने का फैसला बीजेपी और सहयोगी दलों के लिए बड़ी जीत है। उन्होंने कहा, महाराष्ट्र में मोदी जी की लहर और शरद पवार का चुनाव न लड़ना सबूत है। सीएम फडणवीस ने कहा, एक बार पीएम मोदी ने शरद पवार के बारे में कहा था कि वो हवा का रुख भांप लेते हैं और चुनाव न लड़ने का ऐलान कर उन्होंने इस बात के संकेत दिए हैं कि देश में विपक्ष का सफाया हो जाएगा।

NCP नेता ने सीएम को दी सफाई
देवेंद्र फडणवीस के बयान पर एनसीपी नेता नवाब मलिक ने सफाई दी है। उन्होंने कहा, पवार साहब पहले ही कह चुके हैं कि एक ही परिवार से दो लोग चुनाव लड़े रहे हैं तो उनका चुनाव लड़ना उचित नहीं होगा। उन्होंने कहा, आगामी चुनाव में पीएम मोदी का करिश्मा नहीं काम कर रहा है। जनता उनके झूठे वादे और दावे को समझ चुकी है। इस चुनाव में एनडीए को करारी हार का सामना करना पड़ेगा। 

अपने ही बयान से पलटे शरद पवार
गौरतलब है कि शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले बारामती से सांसद हैं। भतीजे अजीत पवार भी संसद सदस्य हैं। ये खबरे हैं कि अब शरद पवार का पोता पार्थ पवार लोकसभा चुनाव लड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक,  पार्थ मावल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकता है। आपको बता दें कि 13 फरवरी को एनसीपी की तरफ से कहा गया था कि शरद पवार महाराष्ट्र के माढ़ा से चुनाव लड़ सकते हैं। उस समय शरद पवार खुद ये कहा था, उनके परिवार से कोई चुनाव नहीं लड़ेगा, माढ़ा से वो खुद मैदान में उतरेंगे लेकिन कुछ दिन बाद ही वो अपने बयान से पलट गए।