हवाई यात्रा में बदसलूकी: डीजीसीए ने एयरलाइन पर दस लाख रूपए का जुर्माना लगाया

January 24th, 2023

हाईलाइट

  • एयरइंडिया पर एक्शन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नागरिक विमानन महानिदेशालय ने पेरिस से दिल्ली की फ्लाइट में यात्री के गलत रवैये को लेकर एयरइंडिया कंपनी पर जुर्माना लगाया है। डीजीसीए ने जानकारी न देने के चलते एयरइंडिया पर दस लाख का जुर्माना लगाया है। और तो और कंपनी की आंतरिक कमेटी ने मामला पर देरी से संज्ञान लिया था।  डीजीसीए ने एयरइंडिया कंपनी पर जानकारी छिपाने और उस पर देरी से संज्ञान लेने  के चलते ये जुर्माना लगाया है।

जानकारी के मुताबिक एयरलाइन में 6 दिसंबर को पेरिस से दिल्ली आने वाली फ्लाइट एआई-142 में एक यात्री ने नशे के हालात में एक महिला के ऊपर पेशाब की थी। पेरिस से शुरू हुई फ्लाइट सुबह 9.40 बजे दिल्ली पहुंची थी, पीड़ित महिला ने हवाईअड्डा सुरक्षा दस्ते से पुरूष की शिकायत की थी, महिला ने बताया पुरूष सुरक्षा संबंधित निर्देशों का पालन भी नहीं कर रहा था।

बाद में  घटना के बाद पायलट ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल  को शिकायत की थी, जिसके बाद सुरक्षा टीम ने पुरुष यात्री को पकड़ लिया था। हालांकि लिखित माफी के बाद में पुरूष को छोड़ दिया था। बाद में डीजीसीए ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस  जारी करते हुए पूछा कि  क्यों न उनके विनियामक दायित्वों की अवहेलना के लिए उनके खिलाफ एक्शन लिया जाए। इस नोटिस के जवाब में एयरइंडिया ने 23 जनवरी 2023 को कारण बताओ नोटिस का जवाब देकर जांच शुरू की। अब डीजीसीए ने वित्त के रूप में एयरइंडिया पर जुर्माना लगाया है।