दैनिक भास्कर हिंदी: पिछड़े और दलित परिवारों को मिलेगा मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन 

April 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, पटना। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को बढ़ावा देने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बिहार के दरभंगा में सभी पिछड़े और दलित परिवारों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन देने का ऐलान किया है। इससे पहले यह सुविधा केवल बीपीएल कार्ड धारकों तक सीमित थी।

उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन सभी पिछड़े और दलित परिवारों को मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत एक गैस कनेक्शन की कीमत 3200 रूपए आती है, जिसकी आधी कीमत सरकार अदा करती है और बाकी बचे रुपये किश्तों में चुकाई जाती है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पहले वो लाभार्थी जिन्होंने किश्तें जमा की है, उनके खातों में कभी सब्सिडी नहीं पहुंची। प्रधान के अनुसार पहली छह रिफिल पर कोई अनुदान नहीं कटेगा उसके बजाए सीधा खातों में आएगा।

अपने भाषण में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 2014 में बिहार में 2.1 करोड़ घरों के मुकाबले केवल 48 लाख को एलपीजी गैस कनेक्शन मिला था, जो आंकड़ा अब बढ़कर 1.2 करोड़ हो गया है। सरकार आने वाले 18 महीनों में पूरे भारत में 'एलपीजी पंचायत' का आयोजन करेगी । जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में खाना पकाने के लिए साफ़ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा दिया जा सके।

सरकार का ये कदम पिछड़े और दलित वोटरों को लुभाने के लिए माना जा रहा है। गौरतलब है कि पिछले दिनों भड़के दलित आंदोलन में दलितों ने सरकार के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की थी, जिसमे सरकार के दलित वोट बैंक पर खासी चोट पहुंचने का अनुमान है, जिससे उबरने के लिए सरकार प्रयासों में जुट गई है। दलित और पिछड़ा वोटर बैंक दोनों पार्टियों के लिए बहुत ज़रूरी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अपने एक भाषण में दलित और पिछड़ों के लिए तत्पर रहने की बात कह चुके हैं। सरकार के कई मंत्री लगभग हर कार्यक्रम में बाबा साहब का गुणगान करते नज़र आते है।