दैनिक भास्कर हिंदी: दीघा-गोपालपुर तटीय राजमार्ग गेम-चेंजर साबित होगा : प्रधान

August 17th, 2020

हाईलाइट

  • दीघा-गोपालपुर तटीय राजमार्ग गेम-चेंजर साबित होगा : प्रधान

भुवनेश्वर, 17 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि 451 किलोमीटर लंबा दीघा-गोपालपुर तटीय राजमार्ग तटीय ओडिशा की किस्मत बदलने में गेम-चेंजर साबित होगा।

मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से कहा कि क्षेत्र की पारिस्थितिकीय और पर्यावरणीय पवित्रता को बनाए रखते हुए तटीय क्षेत्र भारत के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक के रूप में उभरेगा।

उन्होंने ट्वीट में कहा, दीघा-गोपालपुर तटीय राजमार्ग पारादीप और धामरा बंदरगाह के लिए कृषि और मतस्यपालन उत्पादों के लिए एक आर्थिक कॉरीडोर का काम करेगा। यह राजमार्ग चक्रवात और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपूर्ति की आवाजाही में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

पिछले साल, राज्य सरकार ने 7,500 करोड़ रुपये की तटीय राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दी थी, जो ओडिशा के गोपालपुर और पश्चिम बंगाल के दीघा को जोड़ेगी।

पुरी-कोणार्क-अस्तारंग-रतनपुर-धमार-बसुदेवपुर-चांदीपुर के माध्यम से सतपाड़ा-दीघा खंड के मूल अलाइनमेंट के लिए सरकार द्वारा सहमति देने के बाद परियोजना को मंजूरी दी गई थी।

प्रधान ने ट्वीट किया, तटीय क्षेत्रों में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का विस्तार क्षेत्र के युवाओं के लिए नए रास्ते खोल देगा और आपदा प्रबंधन क्षमताओं को और मजबूत करेगा।

उन्होंने कहा, ओडिशा के बुनियादे ढांचे में विकास के साथ यह आत्मानिर्भर भारत के प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में उभरेगा।

उन्होंने कहा कि ओडिशा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के इन्फ्रा और कनेक्टिविटी पुश के प्रमुख लाभार्थियों में से एक रहा है।

एवाईवी/एसएसए