Trump India visit day 2: द्विपक्षीय वार्ता में डिफेंस डील पर लगी मुहर, ट्रंप बोले- मोदी का शुक्रिया

Trump India visit day 2: द्विपक्षीय वार्ता में डिफेंस डील पर लगी मुहर, ट्रंप बोले- मोदी का शुक्रिया
हाईलाइट
  • राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी की साझा प्रेस कांफ्रेंस
  • राष्ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे का आज दूसरा दिन
  • हैदराबाद हाउस में दोनों के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald) की भारत यात्रा का आज (मंगलवार) दूसरा दिन है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस वार्ता से पहले कयास लगाए जा रहे थे कि दोनों देशों के बीच रक्षा सौदे (Defense deal) पर बात बन गई है। अब से थोड़ी देर में डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी संयुक्त संबोधन देंगे। बता दें कि राष्ट्रपति भवन में आज अमेरिकी राष्ट्रपति का औपचारिक स्वागत हुआ, यहां पर डोनाल्ड ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राजघाट पहुंच राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी।

Live updates

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, भारत आने के न्योते के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। मेलानिया और मैं भारत के स्वागत से अभिभूत हैं। मैंने और मेलानिया ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और ताजमहल को भी देखा। ट्रंप ने कहा कि मेरा ये दौरा काफी शानदार रहा और दोनों देश डिफेंस डील करने पर सहमत हुए हैं।

पीएम मोदी ने कहा, राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके डेलीगेशन का भारत में एक बार फिर हार्दिक स्वागत है। मुझे विशेष ख़ुशी है की इस यात्रा पर वो अपने परिवार के साथ आए हैं। पिछले आठ महीनों में राष्ट्रपति Trump और मेरे बीच ये पांचवी मुलाक़ात है। पीएम मोदी ने कहा, भारत और अमरीका की इस स्पेशल मित्रता की सबसे महत्वपूर्ण नींव हमारे people  to  people relations हैं।  चाहे वो professionals  हों या students, US में Indian Diaspora का इस में सबसे बड़ा योगदान रहा है। वैश्विक स्तर पर भारत और अमरीका का सहयोग हमारे समान लोकतांत्रिक मूल्यों और उद्देश्यों पर आधारित है। ख़ासकर Indo-Pacific और global commons में Rule based international order के लिए यह सहयोग विशेष महत्व रखता है। 

पीएम मोदी ने कहा, पिछले तीन वर्षों में हमारे द्विपक्षीय व्यापार में double-digit growth हुई है, और वह ज्यादा संतुलित भी हुआ है। Industry 4.0 और 21st Century की अन्य उभरती टेक्नालजीज़ पर भी इंडिया-US partnership, innovation और enterprise  के नए मुक़ाम स्थापित कर रही है।  भारतीय professionals के टैलेंट ने अमरीकी companies की टेक्नॉलजी leadership को मजबूत किया है। कुछ ही समय पहले स्थापित हमारी Strategic Energy Partnership सुदृढ़ होती जा रही है और इस क्षेत्र में आपसी निवेश बढ़ा है।
तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक बहुत महत्वपूर्ण स्त्रोत बन गया है। 

पीएम मोदी ने कहा, President Trump ने ड्रग्स और ओपी-ऑयड crisis से लड़ाई को प्राथमिकता दी है। आज हमारे बीच Drug trafficking, narco–terrorism  और organized crime जैसी गम्भीर समस्याओं के बारे में एक नए mechanism पर भी  सहमति हुई है। आतंक के समर्थकों को जिम्मेदार ठहराने के लिए आज हमने अपने प्रयासों को और बढ़ाने का निश्चय किया है। यह संबंध, 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप्स में है और इसलिए आज राष्ट्रपति Trump और मैंने हमारे सम्बन्धों को Comprehensive Global Strategic Partnership के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है। कल मोटेरा में राष्ट्रपति Trump का unprecedented और Historical Welcome हमेशा याद रखा जाएगा । कल ये फिर से स्पष्ट हुआ कि अमेरिका और भारत के संबद्ध सिर्फ दो सरकारों के बीच नहीं हैं, बल्कि People-driven हैं, People-centric हैं।

 

हैदराबाद हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता

 

Created On :   25 Feb 2020 7:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story