दैनिक भास्कर हिंदी: केरल में भारी बारिश से 13 लोगों की मौत, कई नदियां उफान पर

June 11th, 2018

हाईलाइट

  • केरल में पिछले दो दिनों से जारी तेज बारिश के चलते अब तक 13 लोगों की जान जा चुकी है।
  • प्रशासनिक अमले के अनुसार, मौतों के पीछे की वजह उफनती नदियों में लोगों के डूब जाने के साथ कई इलाकों में बिजली गिरना है।
  • मानसून से पश्चिम तट पर हो रही तेज बारिश के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

डिजिटल डेस्क, तिरुअनंतपुरम। केरल में पिछले दो दिनों से जारी तेज बारिश के चलते अब तक 13 लोगों की जान जा चुकी है। प्रशासनिक अमले के अनुसार, मौतों के पीछे की वजह उफनती नदियों में लोगों के डूब जाने के साथ कई इलाकों में बिजली गिरना है। वहीं मानसून से पश्चिम तट पर हो रही तेज बारिश के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मानसून के चलते केरल में भारी बारिश हो रही है। अन्य राज्यों की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। वहीं हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है। राज्य में सबसे अधिक 35 मिलीमीटर वर्षा पोंटा साहिब में दर्ज की गई है। लखनऊ में मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

केरल में राहत और बचाव का काम जारी

केरल में बारिश से मची तबाही के बाद स्थानीय प्रशासन ने राहत व बचाव का कार्य तेज कर दिया है। काडिनामकुलम में एक राहत शिविर खोला गया है जहां 10 परिवारों के 40 लोगों को शरण दी गई है। बारिश के चलते हुई 13 मौतों में ज्यादातर लोगों की मौत नदी में आए उफान, बिजली गिरने और पेड़ों के गिरने से हुई। बारिश से इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर जिलों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

केरल में थमा जीवन

केरल के ज्यादातर शहरों में निचले इलाकों में पानी भर जाने के कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है। भारी बारिश का असर यातायात व्यवस्था पर भी देखने को मिल रहा है। सड़के जाम है तो वहीं बारिश के कारण ज्यादातर ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है। कदालुंडी के समीप रेल पटरी पर पेड़ गिरने से शोरानुर-मंगलापुरम् के बीच यातायात प्रभावित हुआ है। पानी के जलस्तर को देखते हुए इडुक्की में कल्लारकुट्टी बांध के गेट को खोल दिए गए हैं।

 



ओडिशा में बिजली गिरने से तीन की मौत

केरल के बाद ओडिशा में भी बारिश का कहर जारी है। यहां हॉकी मैच देखने गए तीन लोगों की मौत बिजली गिरने से हो गई। जबकि अन्य दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस का कहना है कि तलसारा थाना क्षेत्र के सगबहल में एक स्थानीय मैचे देखने के लिए सैकड़ों लोग जमा हुए थे। बारिश के कारण मैच को बीच में ही रोक दिया गया और कई दर्शक बरगद के एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए। पुलिस ने बताया कि उसी पेड़ पर बिजली गिरी और तीन लोगों की मौत हो गई जिनमें से दो भाई हैं।

मछुआरों को समुद्र में नहीं जानें की सलाह

मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिमी मानसून को देखते हुए मछुआरों को देश के पश्चिमी तट पर गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अनुसार कर्नाटक, गोवा और कोंकण के तटीय इलाकों में बीते दिनों भारी बारिश हुई है। इसके अलावा भारी बारिश से नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और महाराष्ट्र में स्थिति सामान्य नहीं है।



 

कर्नाटक के कई इलाके जलमग्न

कर्नाटक के कई इलाके तेज बारिश के कारण जलमग्न हो गए है। हालांकि यहां स्थिति केरल से बेहतर बताई जा रही है। अब तक यहां किसी के हताहत होने की खबर नहीं  है। बेंगलुरु में वर्षा ने भारत के विरुद्ध अफगानिस्तान के पहले ऐतिहासिक टेस्ट से पहले उसके पहले प्रैक्टिस सत्र पर पानी फेर दिया ।