ड्राइवरलेस मेट्रो: मेजेंटा के बाद दिल्ली की पिंक लाइन पर दौड़ी ड्राइवरलेस मेट्रो,केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिखाई हरी झंडी

November 25th, 2021

हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने की थी भारत के पहले ड्राइवलेस मेट्रो की शुरुआत

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। राजधानी में आम नागरिकों के लिए ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत हुई है, जो दिल्ली के पिंक लाइन मेट्रो पर दौड़ेगी। इस नई शुरुआत को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हरी झंडी दिखाई। हालांकि पिछले साल 28 दिसंबर को पीएम मोदी ने भारत के पहले ड्राइवलेस मेट्रो की शुरुआत की थी, जो मेजेंटा लाइन में चली शुरु हुई थी। 

बता दें कि, ये डीएमआरसी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। 59 किलोमीटर की पिंक लाइन पर ड्राइवलेस मेट्रो की सर्विस गुरुवार से शुरु हो गई है और DMRC के लिए अब ड्राइवरलेस ऑपरेशन 97 किलोमीटर तक बढ़ गया है। 

Delhi Metro: Driverless train running on Metro Pink Line .. First DTO  Network System Available in the Country | Delhi metro rail: driverless train  operation started on pink line of delhi metro |

इस खास मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, एक साल से भी कम समय में ये दूसरा ड्राइवर लेस मेट्रो है, जो अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। मैने दुनियाभर के की बड़े शहरों में मेट्रो देखे है और इस आधार पर मैं कह सकता है कि दिल्ली मेट्रो दुनिया के सबसे अच्छे मेट्रो सेवाओं में से एक है। 

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि, मुझे इस बात की जानकारी है कि,  कुआलालंपुर में ड्राइवर लेस ट्रेन संचालन नेटवर्क के मामले में 97 किमी से थोड़ा अधिक है और विश्व में तीसरे स्थान पर है। वहीं मेजेंटा और पिंक लाइन में ड्राइवर लेस मेट्रो के साथ दिल्ली विश्व में चौथे नंबर पर है। 


 

खबरें और भी हैं...