• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Due to not being vaccinated, the risk of measles increased in children around the world, HWO told the main reasons for this, know what are its symptoms

अब खसरे का खतरा : अब बच्चों पर मंडराया खसरे का खतरा, कोरोना की वजह से 4 करोड़ बच्चों में बढ़ा खसरा होने का डर, ये संकेत दिखें तो डॉक्टर को दिखाने में बिलकुल न करें देरी, जानिए WHO ने क्या कहा?

November 24th, 2022

हाईलाइट

  • करीब 4 करोड़ बच्चों को खसरा वैक्सीन नहीं लग पाई है। 

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। भारत में कोरोना के बाद अब खसरे का खतरा बढ़ गया है। देश के कई राज्यों में बच्चे खसरे की चपेट में आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राज्य रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने तेजी से बढ़ रही इस बीमारी के बारे में बताया कि इसकी मुख्य वजह है कोरोना महामारी के शुरू होने के कारण खसरा के टीके में आई भारी गिरावट। बीते साल दुनिया भर के करीब 4 करोड़ बच्चों को खसरा वैक्सीन नहीं लग पाई है। 
 
भारत में तेजी से खसरे की बीमारी पैर पसार रही है, इस बीमारी की वजह से कई बच्चों की मौत भी हो चुकी है। केन्द्र ने तीन राज्यों में हाईलेवल कमेटी गठित कर तीन सदस्यों वाली टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया है। यह टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य स्वास्थ प्रधिकरणों को सहयोग करेंगी। 

दुनिया में तेजी से बढ़ रहा खसरे का खतरा

डब्ल्यूएचओ और सीडीसी ने बुधवार को एक रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया कि दुनिया के सबसे संक्रामक रोगों में से एक खसरे के प्रति लाखों बच्चे अब संवेदनशील हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि 2021 में दुनिया भर में करीब 90 लाख मरीज खसरे के संक्रमण के मामले सामने आए वहीं इस बीमारी से 128,000 मौतें हुई हैं। डब्लूएचओ और सीडीसी ने कहा कि 20 से अधिक देशों में चल रहे प्रकोप के अलावा टीकाकरण में लगातार गिरावट और कोरोना महामारी के कारण टीकाकरण में हुई देरी की वजह से ही दुनिया में खसरा बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ा है। 

22 देशों में खसरे का प्रकोप

डब्लूएचओ और सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार कई कारणों से 2021 में दुनियाभर में लगभग 4 करोड़ बच्चे खसरे के टीके की खुराक नहीं ले सके । रिपोर्ट में बताया गया कि  2 करोड़ 50 लाख बच्चे अपनी पहली खुराक नहीं ले पाए हैं। जबकि 1 करोड़ 47 लाख बच्चों ने अपनी दूसरी खुराक मिस कर दी यही वजह रही कि दुनिया के करीब 22 देशों को इस बीमारी के भयंकर प्रकोप का सामना करना पड़ा। 

जानिए कैसे फैलता है खसरा

डॉक्टर्स की मानें तो खसरा ज्यादातर हवा या सीधे संपर्क से फैलता है। खसरा होने पर मांसपेशियों में दर्द, बुखार, चेहरे और ऊपरी गर्दन पर त्वचा में दाने जैसे लक्षण होते दिखाई देते हैं। ज्यादातर मामलों में इस बीमारी के रोगियों में मस्तिष्क की सूजन और पानी की कमी सहित कई परेशानियां होती हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों और 30 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में जटिलताएं सबसे गंभीर रूप से देखी जाती हैं।