दैनिक भास्कर हिंदी: Earthquake: दिल्ली में चौथी बार महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.2 रही

May 15th, 2020

हाईलाइट

  • लॉकडाउन के दौरान चौथी बार दिल्ली में भूकंप के झटके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.2 मापी गई। इस वजह से बहुत कम लोगों को झटकों का एहसास हुआ। राजधानी में एक महीने में चौथी बार भूकंप महसूस किया गया। अब तक किसी के भी हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की जानकारी सामने नहीं आई है।

भूकंप का केंद्र दिल्ली से 13 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा, भूकंप का केंद्र दिल्ली से 13 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था। भूकंप की गतिविधि की निगरानी के लिए केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी की जानकारी के अनुसार, दिन में 11.28 बजे 8 किलोमीटर की गहराई में भूकंप आया।  

इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 दर्ज की थी। भूकंप का समय दोपहर 1:45 बजे था। एनसीएस ने बताया था, भूकंप का केंद्र दिल्ली से 21 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व था।

Coronavirus in India: देश में 24 घंटे में मिले 3967 नए मरीज, 100 की मौत, कुल मामले 82 हजार के करीब

12 और 13 अप्रैल को भी भूकंप के झटके
दिल्ली एनसीआर में 12 अप्रैल को भी 3.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था, इसके बाद 13 अप्रैल को रिक्टर पैमाने पर 2.7 की तीव्रता के साथ एक और हल्का भूकंप आया था।