ईडी ने फर्जी सर्टिफिकेट मामले में संपत्ति कुर्क की

ED attaches assets in fake certificate case
ईडी ने फर्जी सर्टिफिकेट मामले में संपत्ति कुर्क की
नई दिल्ली ईडी ने फर्जी सर्टिफिकेट मामले में संपत्ति कुर्क की
हाईलाइट
  • वास्तविक लेनदेन का रंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि उसने टेक्नो ग्लोबल यूनिवर्सिटी, शिलांग के फर्जी डिग्री सर्टिफिकेट मामले में संजीव कुमार, पूजा श्रीवास्तव और अन्य की 1.91 करोड़ रुपये की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क कर लिया है।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुर्क की गई संपत्ति में बैंक खातों में जमा रकम, सावधि जमा, म्यूचुअल फंड और अचल संपत्तियां शामिल हैं।

ईडी ने मेघालय पुलिस द्वारा कुमार, उनकी पत्नी, पूजा श्रीवास्तव और अन्य के खिलाफ हजारों छात्रों को पैसे के बदले फर्जी डिग्री प्रमाण पत्र देकर धोखाधड़ी करने के आरोप में प्राथमिकी और चार्जशीट के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी।

आरोपियों ने दिल्ली में टेक्नो ग्लोबल यूनिवर्सिटी के नाम से बैंक खाते खोले थे और फर्जी प्रमाणपत्रों के बदले उन खातों और अपने व्यक्तिगत खातों में भी धन एकत्र किया था। हालांकि आरोपियों का असली टेक्नो ग्लोबल यूनिवर्सिटी, शिलांग से कोई संबंध नहीं है।

बयान के अनुसार, मनी लॉन्ड्रिंग जांच से पता चला है कि फर्जी डिग्री बेचने के बाद, उनके बैंक खातों में प्राप्त धन को विभिन्न बैंकों में अकाउंट्स के बीच घुमाकर और म्यूचुअल फंड, सावधि जमा और अचल संपत्तियों में निवेश किया गया और वास्तविक लेनदेन का रंग दिया गया।

एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि अपराध की कुल आय 2.65 करोड़ रुपये आंकी गई है, जिसमें से ईडी ने अब 1.91 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली है। मामले में आगे की जांच की जा रही है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Jun 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story