ईडी ने बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में छापेमारी की

ED conducts raids in bank loan fraud case
ईडी ने बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में छापेमारी की
नई दिल्ली ईडी ने बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में छापेमारी की
हाईलाइट
  • टीसीएल के खाते को 2014 में एनपीए घोषित किया गया था

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में गुरुवार को तलाशी अभियान चलाया था। तारा कॉपोर्रेशन लिमिटेड (बदला हुआ नाम मलौध एग्रो लिमिटेड), इसके निदेशक जसवंत सिंह, बलवंत सिंह, कुलवंत सिंह, तेजिंदर सिंह, उनके सहयोगियों और अन्य सहयोगी कंपनियों सहित आरोपी व्यक्तियों और उनके सहयोगियों के व्यावसायिक और आवासीय परिसरों में तलाशी ली गई।

लुधियाना, मलेरकोटला, खन्ना, पायल और धूरी में छापेमारी की गई। तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक साक्ष्य बरामद किए गए और उन्हें जब्त कर लिया गया। वे फर्जी फर्मों से संबंधित थे, जिसके माध्यम से तारा कॉपोर्रेशन लिमिटेड (टीसीएल) का टर्नओवर बढ़ाया गया और आरोपियों द्वारा ऋण राशि का गबन किया गया। तलाशी परिसर से मोबाइल फोन, हार्ड ड्राइव और 32 लाख रुपये मूल्य की भारतीय मुद्रा भी जब्त की गई। ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की थी।

बैंक ऑफ इंडिया, मॉडल टाउन शाखा, लुधियाना ने एकल बैंकिंग व्यवस्था के तहत 2011 में स्टॉक और बुक-डेट के मुकाबले कुल 35 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा पर ऋण स्वीकृत किया था। फरवरी 2014 में खाते को 6 करोड़ रुपये की तदर्थ सीमा भी मंजूर की गई थी, जिसे कंपनी द्वारा चुकाया जाना बाकी है।

टीसीएल के खाते को 2014 में एनपीए घोषित किया गया था। कुल बकाया ऋण 76 करोड़ रुपये है। तारा कॉपोर्रेशन लिमिटेड के ऋण खाते में जसवंत सिंह, बलवंत सिंह, कुलवंत सिंह और तेजिंदर सिंह निदेशक और गारंटर थे। जब मई 2016 में बैंक द्वारा एक नई खोज शुरू की गई, तो यह देखा गया कि कंपनी के निदेशकों में भारी बदलाव आया था और किरपाल सिंह तिवाना, हरीश कुमार और लखबीर सिंह को टीसीएल के निदेशक और एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में नियुक्त किया गया था। बलवंत सिंह ने निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था।

बाद में, बलवंत सिंह को 2016 में कंपनी के निदेशक के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था। अधिकारी ने कहा, उपलब्ध सूचना के आधार पर, उक्त व्यक्तियों और उनके सहयोगियों के खिलाफ जांच शुरू की गई ताकि उनके द्वारा अपराध की आय को वैध बनाने के लिए की गई मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों का पता लगाया जा सके।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Sep 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story