ईडी की राहुल गांधी से तीन घंटे तक चली पहले राउंड की पूछताछ, नेशनल हेराल्ड मामले पर पूछे इतने सख्त सवाल

ED questioned Rahul Gandhi for three hours, asked this question on National Herald case
ईडी की राहुल गांधी से तीन घंटे तक चली पहले राउंड की पूछताछ, नेशनल हेराल्ड मामले पर पूछे इतने सख्त सवाल
राहुल गांधी से पूछताछ ईडी की राहुल गांधी से तीन घंटे तक चली पहले राउंड की पूछताछ, नेशनल हेराल्ड मामले पर पूछे इतने सख्त सवाल
हाईलाइट
  • राहुल गांधी से असिस्टेंड डायरेक्टर लेवल के अधिकारी ने पूछताछ की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड मामले पर सोमवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पहले राउंड की बातचीत की है। ईडी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पहले राउंड में करीब तीन घंटे तक पूछताछ की, इस दौरान ईडी ने कई अहम सवाल का जवाब मांगा। खबरों के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने पूछा कि आखिर उन्हें कैसे यंग इंडिया और एजेएल की डील से फायदा हुआ है।

राहुल गांधी से एजेंसी की ओर से ये भी सवाल किया गया कि आपको यंग इंडिया से क्या फायदा हुआ। ईडी ने राहुल गांधी से ये भी सवाल किया कि आपकी यंग इंडिया में क्या भूमिका थी और आप कंपनी में कैसे शेयर होल्डर बने थे। गौरतलब है कि यंग इंडिया कंपनी में राहुल गांधी की 38 फीसदी हिस्सेदारी बताई जा रही है। 

सोनिया से भी होगी 23 जून को पूछताछ

गौरतलब है कि इस पूरे मामले को लेकर सोनिया गांधी से भी 23 जून को पूछताछ होनी है। जिसको लेकर ईडी ने समन भी भेजा है। इसी कड़ी में सोमवार को राहुल गांधी से भी पूछताछ जारी है। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी से असिस्टेंड डायरेक्टर लेवल के अधिकारी ने पूछताछ की, जबकि पूरी प्रक्रिया डिप्टी डायरेक्टर और जॉइंट डायरेक्टर की निगरानी में हुई। राहुल गांधी के हर जवाब को एक अधिकारी टाइप भी करता रहा। यह पहली बार ऐसा हो रहा है, जब राहुल गांधी को इस तरह अधिकारियों का सामना करना पड़ रहा है। उधर ईडी के पूछताछ के विरोध में कांग्रेस ने जोरदार प्रदर्शन किया।

कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उस दिन भी हम लोग सड़कों पर उतरेंगे और बदले की भावना से की जा रही कार्रवाई का विरोध करेंगे। कांग्रेस के बड़े नेता भी राहुल गांधी पर ईडी की कार्रवाई को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी की तरफ से आरोप लगाया जा रहा है कि राहुल गांधी के खिलाफ केंद्र सरकार साजिश कर रही है और उनके इशारे पर ही केंद्रीय एजेंसियां काम कर रही हैं।

रॉबर्ड वाड्रा ने कही ये बात

ईडी की तरफ से जारी कार्रवाई को लेकर रॉबर्ट वाड्रा ने सरकार को घेरा और कहा कि सरकारी एजेंसियों सरकार के इशारे पर एक परिवार को परेशान कर रही हैं। उन्होंने कहा कि हमने 15 बार एजेंसियों को जवाब दिए और 23 हजार दस्तावेज सौंपे थे। रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि सितंबर 2021 में 72 बार मुझे ईडी की तरफ से नोटिस मिले थे। उन्होंने कहा कि यह एक हथकंड़ा है विरोधियों को परेशान करने का। बीजेपी इसी काम को करने में आगे है। 

पैदल मार्च कर पहुंचे ईडी दफ्तर

गौरतलब है कि राहुल गांधी आज सुबह 11 बजकर 15 बजे पहले राउंड के बातचीत के लिए ईडी दफ्तर पहुंचे थे। इससे पहले वह बहन प्रियंका के साथ कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे थे। जहां से वह पैदल मार्च कर प्रवर्तन निदेशालय दफ्तर पहुंचे थे। इस दौरान राहुल गांधी के साथ बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता और नेता मौजूद थे।

जो केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे और राहुल के खिलाफ सरकार की साजिश बता रहे थे। हालांकि ईडी ने प्रियंका और राहुल गांधी को ईडी दफ्तर तक जाने  की अनुमति दी। कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता जैसे भूपेश बघेल, रणदीप सुरजेवाला, अशोक गहलोत, पी चिदंबरम को बाहर ही रोक लिया गया। 

Created On :   13 Jun 2022 11:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story