comScore

Eid-ul-Adha 2020: देशभर में मनाया जा रहा ईद का त्योहार, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी मुबारकबाद


हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने ट्विटर के जरिए देशवासियों को मुबारकबाद दी
  • राष्ट्रपति कोविंद ने ट्विटर हैंडल से लिखा, 'ईद मुबारक
  • मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी दी मुबारकबाद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस्लाम मजहब के प्रमुख त्योहारों में से एक ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha) (बकरीद) आज पूरे देशभर में मनाया जा रहा है। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते घरों में ही नमाज अदा की गी है। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते मस्जिदों में अभी भी सामूहिक रूप से नमाज अदा करने पर पाबंदी है। इसके चलते रमजान में तरावीह और ईद उल फितर के बाद अब ईद-उल-अजहा की नमाज भी घरों में ही अदा की गई। शहरकाजी भी कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए घर से नमाज अदा करने की अपील कर चुके हैं।

ईद-उल-अजहा के मौके पर देशभर के लोग एक दूजे को बधाई और मुबारकबाद दे रहे हैं। वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने भी सोशल मीडिया के जरिए दशवासियोंं को ईद की मुबारकबाद दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए देशवासियों को ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ईद मुबारक, ई-उल-अजहा पर बधाई। यह दिन हमें एक न्यायपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित करता है। इससे प्रेरणा लेकर भाईचारे और करुणा की भावना को आगे बढ़ाया जा सकता है।

वहीं भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है। राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा, 'ईद मुबारक। ईद-उल-जुहा का त्‍योहार आपसी भाईचारे और त्‍याग की भावना का प्रतीक है तथा लोगों को सभी के हितों के लिए काम करने की प्रेरणा देता है। आइए, इस मुबारक मौके पर हम अपनी खुशियों को जरूरतमंद लोगों से साझा करें और कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।'

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ईद के मौके पर परिवार संग अपने आवास पर ही नमाज अदा की। उन्होंने देशवासियों को ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा, 'ईद-उल-अजहा की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। जिस तरह का कोरोना संकट आज पूरी दुनिया के सामने है, उसकी वजह से इबादत तो हो रही है लेकिन हिफाजत के साथ और इस इबादत में जुनून और जज्बे में कमी नहीं है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने ईद की मुबारकबाद दी।  उन्होंने ट्वीट किया, 'आप सभी को ईद अल-अज़हा मुबारक।'

कमेंट करें
6bOnN