दैनिक भास्कर हिंदी: शांतिपूर्वक संपन्न हुई पहले चरण की वोटिंग, चुनाव आयोग ने किया मतदाताओं का धन्यवाद

April 12th, 2019

हाईलाइट

  • लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण की वोटिंग खत्म हो चुकी है।
  • पहले चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।
  • देश के कुछ हिस्सों में झड़प की छोटी घटनाएं सामने आई हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण की वोटिंग खत्म हो चुकी है। पहले चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। इलेक्शन डिप्टी कमीशनर उमेश सिन्हा ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि देश के कुछ हिस्सों में झड़प की छिटपुट घटनाएं सामने आई हैं। बता दें कि लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है और गुरुवार को पहले चरण में 20 राज्यों के 91 सीटों पर वोटिंग हुई। इसके साथ ही चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हुए।

उमेश सिन्हा ने कहा, हम ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने के लिए मतदाताओं को धन्यवाद देते हैं। हम विभिन्न राज्यों में राज्य मशीनरी, सुरक्षा बलों और नोडल अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहते हैं। हालांकि कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने की जानकारी मिली है। आंध्र प्रदेश में 6, अरुणाचल प्रदेश में 5, बिहार में 1, मणिपुर में 2 और पश्चिम बंगाल में 1 ईवीएम के खराब होने की जानकारी मिली है। मैं छत्तीसगढ़ के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जहां बड़ी संख्या में मतदाताओं ने बिना डरे वोट डाले। श्यामगिरि (बस्तर के दंतेवाड़ा जिले) मतदान केंद्र में अपने वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए 77% मतदान किया।

उमेश सिन्हा ने कहा, पहले चरण में कम से कम 6.7 करोड़ महिला मतदाताओं ने मतदान किया, जबकि 6.9 करोड़ पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ ही आम चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में शाम 6 बजे तक कुल 2,626 करोड़ रुपये बरामद किए जा चुके हैं। इसमें 607 करोड़ रुपये नकद, 198 करोड़ रुपये की शराब, 1091 करोड़ रुपये की नशीली दवा और नशीले पदार्थ, 486 करोड़ रुपये के कीमती धातु और 48 करोड़ की छोटी वस्तुएं बरामद हुई हैं।

जानकारी के अनुसार शाम 5 बजे तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मतदाताओं की संख्या 56 प्रतिशत थी। वहीं छत्तीसगढ़ के बस्तर में जहां एक सीट पर चुनाव हुआ, शाम 5 बजे तक 56 प्रतिशत मतदान हुआ। तेलंगाना में 60.6 प्रतिशत मतदान हुआ। तेलंगाना राज्य बनने के बाद से यह पहला लोकसभा चुनाव है। जम्मू और कश्मीर के उत्तरी राज्यों बारामूला में मतदान प्रतिशत 32.29 प्रतिशत और जम्मू में 67.39 प्रतिशत मतदान हुआ। आंध्र प्रदेश में कुल 66 फीसदी मतदान हुआ।

पूर्वोत्तर राज्यों, सिक्किम में 69 प्रतिशत, मिजोरम में 60 प्रतिशत और नागालैंड में 78 प्रतिशत मतदान हुआ। मणिपुर और त्रिपुरा में क्रमश: 78.2 प्रतिशत और 81.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। वहीं असम में 68 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 81 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि चुनाव आयुक्त ने अभी वोटिंग के फाइनल आंकड़े जारी नहीं किए हैं। इन आंकड़ों के और भी ज्यादा बढ़ने की आशंका है। चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने कहा कि 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होना है। पहले पांच चरणों के मतदान के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है, जबकि अन्य चरणों की अधिसूचना क्रमशः 16 अप्रैल और 22 अप्रैल को प्रकाशित की जाएगी। बता दें कि लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित होंगे।

खबरें और भी हैं...