राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को

Election for 18 seats of Rajya Sabha on June 19
राज्यसभा: 24 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को, लॉकडाउन की वजह से टाल दिए गए थे
राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को

नई दिल्ली, 1 जून (आईएएनएस)। राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव अब 19 जून को होंगे, जो इसके पहले मार्च में होने वाले थे, लेकिन कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से टाल दिए गए थे।

निर्वाचन आयोग ने 17 राज्यों से 55 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए छह मार्च को एक अधिसूचना जारी की थी। मतदान 26 मार्च को होना था। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च थी।

नामांकन वापसी के अंतिम दिन 18 मार्च को कुल 37 उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

जिन लोगों को ऊपरी सदन के लिए इस दौरान निर्वाचित घोषित किया गया, उनमें राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, केंद्रीय राज्य मंत्री और आरपीआई नेता रामदास आठवले (दोनों महाराष्ट्र से) और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह शामिल हैं।

बाकी बची 18 सीटों के लिए चुनाव, कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दिया गया था।

इन 18 सीटों में चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात से, तीन-तीन सीटें मध्य प्रदेश और राजस्थान से, दो सीटें झारखंड से और एक-एक सीट मणिपुर और मेघालय से हैं।

22 विधायकों के साथ कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया भगवा पार्टी से राज्य से राज्यसभा उम्मीदवार हैं।

इसके अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह भी चुनावी मैदान में हैं। ज्योतिरादित्य और दिग्विजय के तो आसानी से जीत हासिल करने की संभावना है, लेकिन भाजपा के सुमेर सिंह सोलंकी और कांग्रेस के फूल सिंह बरैया के बीच तीसरी सीट के लिए मुकाबला होगा।

Created On :   1 Jun 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story