दैनिक भास्कर हिंदी: लोकसभा चुनाव: माया-अखिलेश की बातचीत में 80 सीटों के बंटवारे का निकला फॉर्मूला !

January 5th, 2019

हाईलाइट

  • मायावती अखिलेश यादव के बीच 80 सीटों पर सहमति !
  • मायावती के अवास पर दोनों के बीच हुई बैठक
  • डेढ़ घंटे की बैठक में लोकसभा चुनाव पर हुई चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश राज्य की 80 सीटों पर मायावती-अखिलेश यादव के बीच सीटों के लेकर सहमति बन गई है। सूत्रों की माने तो करीब डेढ़ घंटे तक चली बातचीत के बाद दोनों ने 80 सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तैयार किया है।समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश की 35 सीटों पर और बसपा 36 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। बता दें कि समाजवादी पार्टी(सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती के इस कदम से कांग्रेस का बड़ा झटका लगा है। दोनों के बीच मुलाकात दिल्ली में मायावती के आवास पर हुई। 

बता दें कि माया-अखिलेश की बैठक में यूपी की 3 सीटों पर अजीत सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल को देने और 4 सीटें रिजर्व रखने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही इस बात अमेठी और रायबरेली इन दोनों सीटों पर अभी कोई उम्मीदवार न उतारने सहमति बनी है। अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सांसद हैं और रायबरेली से यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी सांसद हैं।  2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस यूपी में सिर्फ यह 2 सीट ही जीतने में कामयाब रही थी। 

आमतौर पर गठबंधन को लेकर जो फॉर्मूला तय होता है उसमें जिस सीट पर जिसका कब्जा होता है वो उसी को मिलती है। 16वीं लोकसभा में फिलहाल सपा के 7 सांसद हैं। 2014 में हुए चुनाव में सपा 31 सीटों पर दूसरे स्थान पर रही थी। वहीं बसपा 34 सीटों पर दूसरे स्थान पर रही थी और फिलहाल लोकसभा में उसका एक भी सांसद नहीं है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

खबरें और भी हैं...