शोपियां में 5 आतंकी ढेर , आतंकियों का मददगार प्रोफ़ेसर भी मारा गया

शोपियां में 5 आतंकी ढेर , आतंकियों का मददगार प्रोफ़ेसर भी मारा गया

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के शोपियां में रविवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने पांच आतंकियों को मार गिराया है। इन आतंकियों में हिजबुल मुजाहिदीन के कई शीर्ष कमांडर शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक सुरक्षा बलों ने हिजबुल कमांडर सदाम पद्दार और उसके दो साथियों बिलाल मौलवी और आदिल को ढेर किया है। सुरक्षा बलों ने आतंकवाद का रास्ता पकड़ने वाले कश्मीर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मोहम्मद रफी को भी मार गिराया है। मुठभेड़ में दो जवान घायल भी हो गए हैं।

 


मारे गए आतंकियों में हिजबुल कमांडर सदाम पद्दार और उसके दो साथी बिलाल मौलवी और आदिल शामिल है। मारा गया डॉक्टर मुहम्मद रफी भट्ट कश्मीर यूनिवर्सिटी का प्रोफेसर रह चुका है। एसएसपी शोपियां ने मुठभेड़ के दौरान छिपे आतंकियों को सरेंडर करने को भी कहा था लेकिन आतंकियों ने सरेंडर करने की बजाए जवाब में फायरिंग शुरू कर दी थी। मुठभेड़ में  एक नागरिक की मौत की भी खबर है। घायल सुरक्षाकर्मियों में एक जवान सेना का है और एक पुलिस का है। एसओजी के पुलिसकर्मी अनिल कुमार और 44 राजपूताना राइफल्स के जवान घायल हुए हैं। दोनों को सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 


 

 

 

शोपियां में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी

दरअसल सुरक्षा बलों को शोपियां में जैनापुरा इलाके के बडीगाम गांव में आतंकियों के होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। पुलिस की सर्च पार्टी ने संदिग्ध स्थानों पर फायरिंग की। इसी दौरान आतंकियों की ओर से भी ओपन फायरिंग शुरू कर दी गई। जिसके बाद से दोनों तरफ से काफी देर तक गोलीबारी जारी रही और अंत में सुरक्षा बलों ने पांच आतंकियों को मार गिराया। 
 

शनिवार को मुठभेड़ में ढेर हुए थे 3 आतंकी

शनिवार को भी श्रीनगर के चट्टबल में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच करीब चार से पांच घंटे मुठभेड़ चली थी। जिसमें तीन आतंकी मारे गए थे। इसी दौरान CRPF के एक असिस्टेंट कमांडेंट सहित चार जवान घायल हो गए थे। इसी बीच मुठभेड़ स्थल से थोड़ी ही दूर सफा कदल में सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौत के बाद राजधानी श्रीनगर में तनाव फैल गया था। लोगों ने इस दुर्घटना का जिम्मेदार सुरक्षा बलों को मानते हुए कई जगह पत्थरबाजी भी की थी। जिसमें कई आम लोग भी घायल हो गए थे। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को कई जगह आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े थे। जिले में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई थीं। 


दो पाकिस्तानी, एक स्थानीय आतंकी

मारे गए तीन आतंकियों में से दो आतंकी पाकिस्तानी और एक स्थानीय था। पुलिस के मुताबिक लश्कर से जुड़े ये आतंकी 7 मई से पहले किसी बड़े हमले की फिराक में थे। क्योंकि शीतकालीन राजधानी जम्मू से दरबार शिफ्ट होने के बाद  सरकार का कामकाज शुरू होना है। मौके से बरामद सामग्री के आधार पर पता चला था कि आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के थे। एक की पहचान फयाज अहमद हम्माल के रूप में हुई है। जो कश्मीर का ही है और पिछले एक साल से सक्रिय था।
 

बुधवार को पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला

इससे पहले बुधवार को शोपियां में कुछ अज्ञात आतंकियों ने सेना की एक पट्रोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया था। बुधवार के ही दिन आतंकियों ने शोपियां में विधायक मोहम्मद युसुफ के घर पर पेट्रोल बम से हमला किया था। 
 

Created On :   6 May 2018 3:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story