दैनिक भास्कर हिंदी: ED ने जब्त की हिजबुल की 13 प्रॉपर्टी, आतंकियों को कर रहे थे फंडिंग

March 19th, 2019

हाईलाइट

  • आतंकी फंडिंग के खिलाफ कार्रवाई
  • जम्मू कश्मीर में ईडी की कार्रवाई
  • फंडिंग का मास्टर माइंड है सफी शाह

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भारत में आतंकी फंडिग के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने मंगलवार को आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के 7 आतंकियों से जुड़ी 13 संपत्तियां जब्त कर ली है, ये संपत्ति जम्मू-कश्मीर में हैं, जिसमें आतंकी मोहम्मद सफी शाह की प्रॉपर्टी भी शामिल है।

दरअसल, हिजबुल मुजाहिद्दीन पाकिस्तान में पलने वाला आतंक समर्थित संगठन है, जिसका सरगना आतंकी सैयद सलाहुद्दीन है। संगठन का मकसद भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना है, इसके लिए काम कर रहे आतंकियों को बैंकिंग और हवाला के माध्यम से पैसा भेजा जाता था। ईडी ने जो 13 संपत्तियां कुर्क की हैं, उनकी कीमत 1.22 करोड़ रुपए बताई जा रही है। 

फंडिंग मुहैया कराने वाले आतंकियों का मास्टर माइंड सफी शाह उर्फ डॉक्टर था, जो आतंकियों तक पैसे पहुंचाने में मदद करता था, इस फंडिग की वजह से ही शाह की संपत्ति भी बढ़ती जा रही थी। बता दें कि इससे पहले ईडी ने गुरुग्राम का एक विला भी जब्त किया था, बताया गया कि ये विला आतंकी संगठन लश्क ए तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद से जुड़ा है, जिसकी कीमत 1.03 करोड़ रुपए है। ये विला कारोबारी जहूर अहमद शाह वटाली के नाम पर था, जिसे हाफिज सईद से फंड मिला था।