दैनिक भास्कर हिंदी: EU सांसदों का ओवैसी को जवाब, बोले- हम नहीं हैं नाज़ी

October 30th, 2019

हाईलाइट

  • EU सांसदों ने कहा हमें भारत की राजनीति से मतलब नहीं
  • ओवैसी ने EU सांसदों को बताया था हिटलर का प्रशंसक
  • कश्मीर दौरे पर हैं EU सांसद

डिजिटल डेस्क, नई श्रीनगर। कश्मीर दौरे पर आए यूरोपियन संघ (EU) के सांसदों को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को हिटलर की तारीफ करने वाला बताया था। इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए EU सांसदों ने आज (बुधवार) ओवैसी को जवाब देते हुए कहा कि हम नाज़ी नहीं हैं, नाज़ी होते तो जनता हमारा चुनाव नहीं करती। साथ ही उन्होंने बताया कि उन्हें भारत की राजनीति से कोई मतलब नहीं है।

EU सांसद इस समय कश्मीर दौरे पर हैं। दरअसल जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद वहां के हालातों से पूरी दुनिया को अवगत कराने के लिए केंद्र सरकार ने EU सांसदों के इस दल को भारत बुलाया था। उसी के बाद से EU सांसदों के कश्मीर दौरे पर विवाद हो रहा है। साथ ही राजनैतिक दलों द्वारा केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश की जा रही है। 

असदुद्दीन ओवैसी के मुताबिक यूरोपीय संघ के सांसदों का यह दल आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल नहीं है। उन्होंने कहा था कि इस दौरे को नई दिल्ली में स्थित यूरोपीय संघ के ऑफिस से स्वीकृति मिली है। यह स्पष्ट तौर पर मोदी सरकार की हताशा और भ्रम को दर्शाता है कि उन्हें आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल की मंजूरी नहीं मिली।

इसके बाद EU सांसदों ने आज कहा कि हमारे कश्मीर दौरे पर काफी कुछ चर्चा की जा रही है। हमें भारत की राजनीति से कोई मतलब नहीं है और हम यहां की राजनीति में दखल देने नहीं बल्कि तथ्य जुटाने आए हैं। उन्होंने बताया कि हम देखना चाहते थे कि कश्मीर में किस प्रकार के परिवर्तन लाए जा रहे हैं। कुछ लोगों ने हमें नाज़ीवादी बताया हैं, यदि ऐसा होता तो जनता हमें नहीं चुनती।