comScore

अटलजी की बेटी नमिता ने गंगा में विसर्जित की अस्थियां, अमित शाह, राजनाथ सिंह और योगी शामिल

अटलजी की बेटी नमिता ने गंगा में विसर्जित की अस्थियां, अमित शाह, राजनाथ सिंह और योगी शामिल

हाईलाइट

  • कलश यात्रा हरिद्वार के भल्ला कॉलेज से 11.30 बजे निकलेगी।
  • देश की 100 पवित्र नदियों में पूर्व पीएम की अस्थियों का विसर्जन किया जाएगा।
  • उत्तरप्रदेश की योगी सरकार अटल जी की याद में चार स्मारकों का प्रदेश में निर्माण कराएगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां गंगा नदी (हरिद्वार) में उनकी बेटी नमिता ने आज (रविवार) विसर्जित कीं। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने कलश यात्रा निकाली। यात्रा हरिद्वार के भल्ला कॉलेज से 11.30 बजे शुरू होकर 12.50 पर समाप्त हुई। यहां बीजेपी चीफ अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अटलजी की अस्थियों पर पुष्प अर्पित किए। इससे पहले अस्थि कलश को पहले शांति कुंज हरिद्वार में आम लोगों के दर्शन के लिए रखने का कार्यक्रम रखा गया था, जिसे रद्द कर दिया गया। बता दें कि देश की 100 पवित्र नदियों में पूर्व पीएम की अस्थियों का विसर्जन किया जाएगा। सभी राज्यों की राजधानियों में सर्वदलीय सभा का आयोजन भी किया जाएगा। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार अटल जी की याद में चार स्मारकों का प्रदेश में निर्माण कराएगी। लखनऊ, कानपुर, आगरा और बलरामपुर में इन स्मारकों का निर्माण किया जाएगा।

LIVE UPDATES

01.18 PM : अटल जी की अस्थियां उनकी बेटी नमिता ने हर की पोड़ी (गंगा घाट) पर विसर्जित कीं।

12.40 PM : पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी की अस्थियां हर की पोड़ी (गंगा घाट) पहुंची।

11.40 AM : कलश यात्रा प्रेम आश्रम ले जाई जा रही है, यहां से अस्थियों को हर की पोड़ी विसर्जन के लिए ले जाया जाएगा।

11.20 AM : अस्थि कलश यात्रा शुरू। बीजेपी चीफ अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल।

11.20 AM : हरिद्वार के भल्ला म्यूंसिपल इंटर कॉलेज परिसर में कलश यात्रा की तैयारियां शुरू।

11.05 AM : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अटलजी के अस्थि कलश के साथ देहरादून एयरपोर्ट पहुंचे


लखनऊ में भी निकलेगी कलश यात्रा
अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को उत्तरप्रदेश के 22 शहरों में प्रवाहित किया जाएगा। इसके अलावा यूपी में 18 कलश यात्रा भी निकाली जाएंगी। घाघरा घाट से गंगा नदी तक में अस्थि विसर्जन किया जाएगा। रविवार को सभी कलश दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट लाए जाएंगे। शोभा यात्रा निकालकर लखनऊ एयरपोर्ट से कलश भाजपा कार्यालय ले जाए जाएंगे। 18 अस्थि कलशों को 20 अगस्त को अलग-अलग शहरों के लिए रवाना किया जाएगा। एक-एक अस्थि कलश की जिम्मेदारी योगी सरकार के मंत्रियों और संगठन से किसी पदाधिकारी को देने का फैसला किया गया है। गोमती नदी के किनारे अटलजी की याद में 23 अगस्त को लखनऊ में श्रद्धांजलि कार्यक्रम रखा गया है, जिसमें गृहमंत्री और स्थानीय सांसद भी मौजूद रहेंगे। इस दिन ही गोमती नदी में अस्थि विसर्जन किया जाएगा। इसके अलावा लखनऊ में सुन्नी और शिया समुदाय के धर्मगुरुओं ने अटल जी के निधन की वजह से बकरीद सादगीपूर्वक मनाने की अपील की है।

कमेंट करें
5VUrz