एक साल बाद किसान आंदोलन स्थगित, MSP का संघर्ष जारी

जीते किसान एक साल बाद किसान आंदोलन स्थगित, MSP का संघर्ष जारी
हाईलाइट
  • मुआवजा पर सहमति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक साल से आंदोलनरत किसान आंदोलन अब स्थगित कर दिया है। किसान संयुक्त किसान मोर्चा ने पंजाब के 32 किसान संगठनों की अनुशंसा और केंद्र सरकार की ओर से मिले अधिकृत प्रस्ताव  के बाद किसान आंदोलन को स्थगित कर दिया है। हालांकि किसान मोर्चा की ओर से ये कहा जा रहा है कि किसान आंदोलन अब खत्म नहीं हुआ, अभी केवल स्थगित हुआ है। किसान नेताओं ने हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे पर दुख व्यक्त किया। किसानों सीडीएस बिपिन रावत उनकी पत्नी और अन्य 11 लोगों के निधन पर शोक संवेदना प्रकट की।

11 दिसंबर से किसान अपने अपने घर लौटना शुरू कर देंगे। और 13 दिसंबर को स्वर्ण मंदिर पहुंचेगे।  एमएसपी कमिटी को लेकर सरकार ने स्पष्ट किया कि यह कमिटी तय करेगी कि सभी किसानों को एमएसपी मिलना किस तरह सुनिश्चित किया जाए। मुआवजे को लेकर सहमति जताते हुए बिजली बिल को लेकर कहा गया कि संसद में लाने से पहले संयुक्त किसान मोर्चा से चर्चा की जाएगी। केंद्र सरकार ने किसानों के सभी मुद्दें मान लिए है।

हालांकि अभी भी किसान नेताओं का कहना है कि एमएसपी और कर्ज जैसे  किसान मुद्दे अभी जिंदे है। 15 जनवरी को फिर किसान संयुक्त किसान मोर्चा बैठक करेगा।  किसान संगठनों ने इस आंदोलन को आजादी के बाद अहिंसात्मक आंदोलन बताया साथ ही उन्होंने इसे किसानों की बहुत बडी जीत बताई। सरकार के नए प्रस्ताव पर पहले संयुक्त किसान मोर्चा की पांच नेताओं की कमिटी ने नई दिल्ली में बैठक की और फिर सिंघु बॉर्डर पर मोर्चा की बड़ी बैठक में सरकार के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया।  इससे पहले किसानों की लंबित मांगों पर सरकार की तरफ से कृषि सचिव के हस्ताक्षर से चिट्ठी भेजी गई थी।

 

 

Created On :   9 Dec 2021 9:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story