दैनिक भास्कर हिंदी: किसी ने चुनाव लड़ा तो ठीक, वरना निर्विरोध अध्यक्ष बनेंगे राहुल गांधी

October 4th, 2017


डिजि़टल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने अपने नए अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी को स्वीकार कर लिया है। बीते कुछ दिनों से पार्टी के कई नेता राहुल गांधी के पार्टी प्रेसिडेंट बनने के संकेत दे रहे हैं। अब एक कदम आगे बढ़कर खबर ये आ रही है कि कांग्रेस ने राहुल की ताजपोशी की पूरी तैयारी कर ली है। इसी महीने यानी अक्टूबर में चुनाव कराकर राहुल गांधी को अध्यक्ष पद सौंप दिया जाएगा। मंगलवार को दिल्ली में आयोजित प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के पार्टी रिटर्निंग ऑफिसर्स की मीटिंग में यह बात सामने आई। दरअसल, कांग्रेस में इन दिनों संगठन चुनाव की प्रक्रिया चालू है, जिसके तहत ब्लाक स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक अध्यक्ष का चयन होना है। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने इस मीटिंग में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया।

10 अक्टूबर से शुरू हो सकती है चुनाव प्रक्रिया

गौरतलब है कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने मीटिंग में सभी लोगों को सूचित कर दिया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने की तारीख अभी तय नहीं की गई है। कयास हैं कि नामांकन भरने की तारीख 10 अक्टूबर के आसपास हो सकती है। अगर अध्यक्ष पद के लिए अगर एक से अधिक लोगों ने पर्चा भरा तो चुनाव होगा। एम.रामचंद्रन की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति इन चुनावों का आयोजन करा रही है।

प्रदेश अध्यक्ष भी लड़ सकते हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव

कहा जा रहा है कि नामांकन भरने से लेकर नतीजे घोषित करने की पूरी प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी। योजना है कि अगर राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए कोई पीसीसी चीफ इच्छुक हैं तो वो अपने राज्य की राजधानी या कांग्रेस हेडक्वार्टर में अपना नामांकन पत्र भरेगा। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से अनुमति लेने के बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। अनुमति मिलने के बाद अगले चार-पांच दिन मैं पीआरओज को चुनाव की जानकारी दे दी जाएगी।

गौरतलब है कि लंबे समय से ही कांग्रेस में राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग उठ रही है। दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और एके एंटनी जैसे कई दिग्गज नेता लगातार राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग करते रहे हैं। हाल ही में सचिन पायलट ने संकेत दिए थे कि दीपावली के बाद राहुल पार्टी प्रेसिडेंट की जिम्मेदारी संभालेंगे।