दैनिक भास्कर हिंदी: नेपाल पहुंचे विदेश सचिव श्रृंगला, द्विपक्षीय संबंध सुधारने पर की चर्चा

November 26th, 2020

हाईलाइट

  • नेपाल पहुंचे विदेश सचिव श्रृंगला, द्विपक्षीय संबंध सुधारने पर की चर्चा

काठमांडू, 26 नवंबर (आईएएनएस)। भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने गुरुवार को अपनी दो दिवसीय नेपाल यात्रा की शुरुआत करने के तुरंत बाद काठमांडू में उच्चस्तरीय बैठकें शुरू की हैं।

ऐसे समय में, जब नेपाल-भारत के संबंधों में सीमा विवाद की वजह से खटास पैदा हो गई, श्रृंगला की दो-दिवसीय नेपाल यात्रा से दोनों देशों के बीच के संबंधों के साथ-साथ भविष्य में होने वाली उच्च-स्तरीय यात्राओं के आदान-प्रदान का मार्ग प्रशस्त होगा।

नेपाल और भारत के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता काठमांडू में संपन्न हुई, जहां दोनों पक्षों ने आपसी हितों के मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

नेपाल के विदेश सचिव भरत राज ने नेपाली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जबकि श्रृंगला ने द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत में भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया। दोनों पक्षों ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी।

हिमालयी राष्ट्र के साथ सीमा संबंध बहाल करने के उद्देश्य से गुरुवार को काठमांडू पहुंचे श्रृंगला ने कहा कि उनके समकक्ष के साथ उनकी बैठक बहुत सकारात्मक रही।

श्रृंगला ने संवाददाताओं से कहा, हमने बहुत सकारात्मक चर्चा के साथ शुरुआत की। हमने चर्चा की कि हमारे बीच की समस्याओं को कैसे हल किया जाए।

भारतीय दूतावास के एक ट्वीट में कहा गया, श्रृंगला ने पौड्याल के साथ एक प्रोडक्टिव बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग का जायजा लिया और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की।

दूतावास ने कहा कि दोनों पक्षों ने नेपाल में भारत द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं पर चर्चा की और उनकी प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

भारतीय दूतावास ने कहा, दोनों पक्षों ने कई द्विपक्षीय पहलों और परियोजनाओं पर हुई प्रगति की सराहना की। आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए और कदम उठाने पर सहमति हुई।

इसके बाद श्रृंगला नेपाली राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली से भी मुलाकात करेंगे। शुक्रवार को वह नेपाल-भारत संबंधों पर व्याख्यान देंगे और अपनी यात्रा से पहले नेपाल में दो भारत-वित्त पोषित परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

नेपाल में 50,000 घरों के निर्माण के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प के साथ काठमांडू में उतरने के बाद उन्होंने कहा, मैं यह देखने के लिए गोरखा जिले जा रहा हूं कि पुनर्निर्माण कार्य कैसे हो रहा है।

श्रृंगला ने कहा, मैं लोगों से मिलने जा रहा हूं और तीन स्कूल भवनों का उद्घाटन करने जा रहा हूं।

एकेके/एसजीके