मोदी सरकार पर मनमोहन सिंह का हमला, कहा- डबल इंजन मॉडल हुआ फेल

Former pm manmohan singh attack narendra modi government for economy slowdown
मोदी सरकार पर मनमोहन सिंह का हमला, कहा- डबल इंजन मॉडल हुआ फेल
मोदी सरकार पर मनमोहन सिंह का हमला, कहा- डबल इंजन मॉडल हुआ फेल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने केंद्र की मोदी सरकार पर तीखा हमला किया है। उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था की बदहाली के लिए सरकार की नीतियों को दोषी ठहराया है। पूर्व पीएम ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, जिस डबल इंजन मॉडल पर बीजेपी वोट मांगती है, वह पूरी तरह फेल हो चुका है। महाराष्ट्र ने आर्थिक मंदी के सबसे बुरे प्रभावों का सामना किया है। राज्य की मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ रेट बीते चार सालों में लगातार गिर रही है।

पीएमसी बैंक मामला दुर्भाग्यपूर्ण

मनमोहन सिंह ने पीएमसी बैंक को लेकर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं महाराष्ट्र के सीएम, पीएम और वित्तमंत्री से इस मामले को देखने और प्रभावित 16 लाख लोगों की शिकायतों का समाधान करने की अपील करता हूं।

पिछली सरकार की कमजोरियों से सीखे

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के वक्त जो हुआ वह कमजोरियां थी। मौजूदा सरकार को इन कमजोरियों से सबक लेकर अर्थव्यवस्था की समस्यों को हल करना चाहिए। आप यह कहकर बच नहीं सकते कि ये यूपीए सरकार की देन है। 

अनुच्छे 370 का किया था समर्थन

पूर्व पीएम ने अनुच्छे 370 को लेकर भी बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने धारा 370 को निरस्त करने के पक्ष में मतदान किया था। हमारा  मानना है कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी उपाय है, लेकिन अगर कोई बदलाव करना है तो जम्मू-कश्मीर के लोगों की सद्भावना साथ होनी चाहिए। यह जिस तरह से लागू किया गया, हमने उसका विरोध किया था। 

5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी मुश्किल

उन्होंने कहा कि 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, हर साल 10 से 12 फीसदी ग्रोथ चाहिए। अब हर वर्ष इकोनॉमी रेट कम हो रहा है। आईएमएफ ने भी अपने बयान में कहा कि भारत में इस साल सिर्फ 6.1 की बढ़त होगी, जबकि कुछ महीनों पहले यह 7.3% थी। इस तरह गिरावट से भारतीय अर्थव्यवस्था का 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचना मुश्किल है। 

महाराष्ट्र में बंद हुए सबसे ज्यादा कारखाने 

महाराष्ट्र में लगातार 4 वर्षों से विनिर्माण विकास दर घट रहा है। सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र में पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा फैक्ट्रियों बंद हुई हैं। देश के सबसे बड़े ऑटो विनिर्माण केंद्र पुणे की स्थिति निराशजनक है। नागपुर, अमरावती, नासिक और औरंगाबाद के औद्योगिक क्षेत्रों में मंदी का प्रभाव पड़ा है। सिंह ने कहा कि पहले  महाराष्ट्र निवेश आकर्षित करने के मामले में प्रथम स्थान पर था। लेकिन अब प्रदेश किसान आत्महत्याओं में आगे है। महाराष्ट्र के सामने जो भी समस्याएं हैं, वह मानव निर्मित हैं। सिंह ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के वादे के बावजूद प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में संकट कम नहीं हो रहे। 

सावरकर का विरोध नहीं 

भाजपा के घोषणपत्र में स्वतंत्र वीर सावरकर को भारतरत्न देने की घोषणा पर सिंह ने कहा कि कांग्रेस सावरकर के खिलाफ नहीं है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने सावरकर पर डाक टिकट जारी किया था। पर कांग्रेस सावरकर के हिंदुत्व की विचारधारा का समर्थन नहीं कर सकती। भाजपा की ओर से विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवाद का मुद्दा उछालने पर सिंह ने कहा कि कांग्रेस को भाजपा से देशभक्ति के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। कांग्रेस से ज्यादा देश भक्त कोई नहीं हो सकता। भारत की आजादी की लड़ाई में कांग्रेस के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उस समय तो भाजपा और आरएसएस का कहीं नाम भी नहीं था। 

चीन बहुत होशियार है 

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चीन से दोस्ती का हाथ बढ़ाने को लेकर सिंह ने कहा कि चीन के लोग बहुत होशियार हैं। वे जानते हैं कि भारत को किस तरीके से फुसलाया जा सकता है। लेकिन भारत और चीन की सीमा के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच क्या बातचीत हुई है। इसका कोई बयान सामने नहीं आया है। जो चिंताजनक मुद्दे हैं उस पर तो कोई बातचीत नहीं होती है। बाकी मुद्दों पर चर्चा तो जुमले की तरह है जिसमें कोई तथ्य नहीं होते। 
 

Created On :   17 Oct 2019 11:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story