दैनिक भास्कर हिंदी: यूपी में बोले शाह- 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था की नींव रख चुकी है सरकार

July 28th, 2019

हाईलाइट

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- मोदी सरकार ने भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए नींव रखी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा, सरकार देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएगी और इसके लिए नीव भी रखी जा चुकी है। उन्होंने कहा, इस पर कई लोग टीका टिप्पणी करते रहे हैं, लेकिन मैं कहना चाहता हूं देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर पर ले जाने की बुनियाद मोदी सरकार डाल चुकी है। 2014-2019 के बीच केंद्र सरकार ने इसके लिए आधारशिला रखने का काम पूरा किया।

दरअसल अमित शाह ने रविवार को लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे। बतौर मुख्य अतिथि गृहमंत्री अमित शाह ने 65 हजार करोड़ रुपये की 290 औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

इसी कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने कहा, आज इस कार्यक्रम से 250 परियोजनाओं का शिलान्यास और 65 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट होने जा रहा है। इतने कम समय पर 25 प्रतिशत से ज्यादा एमओयू को जमीन पर उतारने के लिए मैं राज्य सरकार को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। 

अमित शाह ने कहा, सिर्फ पांच साल के अंदर हम विश्व बैंक की 'ease of doing business' तालिका में 142वें स्थान से 77वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बिजली उत्पादन में हम 99वें स्थान से 26वें स्थान पर आ चुके हैं। शाह ने कहा, देश में आयकर भरने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि जब आय बढ़ती है और क्षमता बढ़ती है तभी लोग टैक्स भरते हैं। पहले 3 करोड़ 80 लाख लोग इनकम टैक्स भरते थे, आज 6 करोड़ 70 लाख लोग इनकम टैक्स भरते हैं।

उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विकास कार्यों के लिए यूपी सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है कि केवल तीन साल में आदित्यनाथ ने राज्य के विकास में बहुत योगदान दिया है। उन्होंने कहा, यूपी का सीएम चुनते वक्त मैं और नरेंद्र मोदी किसी ऐसे की तलाश में थे जो काम को लेकर दृढ़ हो और कठिन परिश्रम करने की क्षमता रखता हो। हमने यूपी का भविष्य योगीजी सौंपा। इस फैसले को उन्होंने सही साबित किया।