दैनिक भास्कर हिंदी: भारतीय वायुसेना की बड़ी ताकत, शामिल हुआ चिनूक हेलीकॉप्टर

February 10th, 2019

हाईलाइट

  • भारतीय वायुसेना की बड़ी ताकत।
  • सेना में शामिल हुए चिनूक हेलीकॉप्टर।
  • गुजरात के मुंद्र एयरपोर्ट पर आए चार चिनूक हेलीकॉप्टर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की ताकत में इजाफा हुआ है। भारतीय एयरफोर्स में चिनूक हेलीकॉप्टर शामिल हो गए हैं। रविवार को गुजरात के मुंद्रा एयरपोर्ट पर चार हेलिकॉप्टर्स पहुंचे। बता दें कि सितंबर 2015 में भारत और अमेरिका सरकार के बीच 15 चिनूक खरीदने का करार हुआ था। अगस्त 2017 में रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से छह अपाचे हेलीकॉप्टर, 15 चिनूक हेलीकॉप्टर व अन्य हथियार प्रणाली खरीदने की मंजूरी प्रदान की थी।

भारतीय वायुसेना के लिए अहम-
चिनूक हेलीकॉप्टर हेवी लिफ्ट करने में सक्षम है। चिनूक सबसे आधुनिक हेलीकॉप्टर माने जाते हैं। इसके भारतीय एयरफोर्स में शामिल होने से सेना की क्षमता बढ़ेगी, वहीं कठिन रास्तों और बॉर्डर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट बनाने में भी मददगार होगा। नॉर्थ ईस्ट में कई रोड प्रोजेक्ट अटके हुए है। उन्हें पूरा करने के लिए बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन लंबे वक्त से हेवी चौपर का इंतजार कर रहा था। चिनूक के आने से काम जल्द पूरा होगा। 

अपाचे का तोड़ नहीं-
वहीं अपाचे हेलीकॉप्टर दुनिया का सबसे खतरनाक हेलीकॉप्टर में गिने जाते है। इसने पहली बार उड़ान 30 सितंबर 1975 में भरी थी। यह हेलीकॉप्टर अपने आगे लगे सेंसर की सहायता से रात में आसानी से उड़ान भर सकता है। इसमें कई अपडेट किए जा चुके हैं।
 

खबरें और भी हैं...