जून से भारत में लौट सकती है कोविड की चौथी लहर

Fourth wave of Kovid may return to India from June
जून से भारत में लौट सकती है कोविड की चौथी लहर
अध्ययन जून से भारत में लौट सकती है कोविड की चौथी लहर
हाईलाइट
  • देश में 22 जून के आसपास कोविड-19 की चौथी लहर लौट सकती है

डिजिटल डेस्क, कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआई-के) के शोधकर्ताओं ने भविष्यवाणी की है कि देश में 22 जून के आसपास कोविड-19 की चौथी लहर लौट सकती है। अध्ययन के अनुसार, भारत में जून के मध्य में चौथी कोविड लहर देखने की संभावना है और वृद्धि लगभग चार महीने तक जारी रहने की संभावना है।

अध्ययन में कहा गया है कि हालांकि, लहर की गंभीरता नए रूपों के उद्भव, टीकाकरण की स्थिति और बूस्टर खुराक के प्रशासन पर निर्भर करेगी।अनुसंधान का नेतृत्व आईआईटी कानपुर के गणित विभाग के शलभ, सबरा प्रसाद राजेशभाई और सुभ्रा शंकर धार ने किया था, जिसमें जिम्बाब्वे के आंकड़ों के आधार पर गाऊसी वितरण के मिश्रण का उपयोग किया गया था।

यह आईआईटी-के अध्ययन मेडआरजिव में प्री-प्रिंट के रूप में प्रकाशित किया गया है और इसकी सहकर्मी-समीक्षा की जानी बाकी है।शोधकर्ताओं के अनुसार, डेटा इंगित करता है कि भारत में कोविड की चौथी लहर 30 जनवरी 2020 की प्रारंभिक डेटा उपलब्धता तिथि से 936 दिनों के बाद आएगी।अध्ययन में कहा गया है, इसलिए, चौथी लहर 22 जून, 2022 से शुरू हो सकती है, जो 23 अगस्त, 2022 को अपने चरम पर पहुंच सकती है और इसके 24 अक्टूबर, 2022 को समाप्त होने का अनुमान है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Feb 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story