उत्तराखंड के पहाड़ मे कहा से आया पकिस्तान का झंडा, जांच शुरू

From where did the flag of Pakistan come in the mountain of Uttarakhand, investigation started
उत्तराखंड के पहाड़ मे कहा से आया पकिस्तान का झंडा, जांच शुरू
उत्तराखंड उत्तराखंड के पहाड़ मे कहा से आया पकिस्तान का झंडा, जांच शुरू

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड में हुई एक वारदात ने खुफिया एजेंसियों से लेकर इंटेलिजेंस की टीम को सोचने और जांच करने पर मजबूर कर दिया है। शनिवार को उत्तरकाशी के चिन्यालीसौंण के तुलियाडा में पकिस्तान का झंडा व लाहौर बार एसोसिएशन का झंडा गैस के गुब्बारों के साथ झाड़ियों में गिरा मिला।

केंद्रीय और राज्य की सभी खुफिया एजेंसियां तत्काल इस खोज में जुट गई हैं कि आखिरकार दो भाषाओं में लिखा पाकिस्तानी झंडा गैस के गुब्बारों के सहारे क्या सीमा पार से यहां इतनी दूर पहाड़ों में आ सकता है या कहीं ऐसा तो नहीं कि पहाड़ से ही ये सब छोड़ा गया हो और पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई ने यहां भी घुसपैठ कर ली हो। सूत्रों के मुताबिक राज्य व केंद्रीय खुफिया एजेंसियां जांच में जुट गई हैं। डीआईजी गढ़वाल करण सिंह के मुताबिक मामले में जिले से टीम को उक्त स्थान पर भेज कर विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।

दरअसल शुक्रवार को चीन तिब्बत सीमा से सटे उत्तरकाशी में चिन्यालीसौड़ के तुल्याड़ा गांव के जंगलों में करीब 200 से 250 गुब्बारे मिले। इन पर पाकिस्तान के कुछ झंडे लगे हुए थे। पाकिस्तानी झंडे दिखते ही लोगों में हड़कंप मच गया। एसपी अर्पण यदुवंशी ने बताया कि गुब्बारों पर एक-दो पाकिस्तानी झंडे लगे हुए हैं। गुब्बारे के साथ पाकिस्तान का एक उर्दू में लिखा बैनर मिलने से खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। चिन्यालीसौड़ के तुलियाडा के जंगलों में उर्दू में लिखा बैनर देखकर स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर आईबी की टीम भी घटना स्थल पर पहुंची। उत्तरकाशी जनपद उत्तराखंड के सीमांत जनपदों में से एक है।

उत्तरकाशी जनपद की सीमाएं चीन तिब्बत से लगती हैं। हालांकि वहां से बैनर आने की संभावनाओं से इनकार किया जा रहा है। वहीं उत्तरकाशी सामरिक ²ष्टि से संवेदनशील जनपद में आता है। तुल्याड़ा से मात्र तीन किमी की दूरी पर चिन्यालीसौड़ की हवाई पट्टी है। चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर वायुसेना के विमान कई बार उतर चुके हैं। समय-समय पर भारतीय वायु सेना यहां अभ्यास भी करती रहती है।

बैनर कहां से उड़कर इस क्षेत्र में पहुंचे इसकी जांच की जा रही है। बैनर वहां झाड़ियों में पड़े थे, जिनके साथ कुछ गुब्बारे भी थे। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बैनर को जब्त कर लिये हैं। एसपी अर्पण यदुवंशी ने बताया कि तुलियाडा में इस तरह के बैनर मिलने की सूचना आई है। मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा है। ऐसे में इसकी सूचना आईबी को दी गई। स्थानीय पुलिस भी मामले में जांच कर रही है। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। वहीं तुल्याडा गांव के पास झाड़ियों में पाकिस्तान का झंडा, लाहौर बार एसोसिएशन का बैनर मिलना क्षेत्र में चर्चा का विषय का बना हुआ है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Dec 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story