ड्रग्स के पैसों से की जा रही है आतंकियों को फंडिंग 

ड्रग्स के पैसों से की जा रही है आतंकियों को फंडिंग 
हाईलाइट
  • आतंकी संगठनों के माध्यम से ड्रग्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं
  • भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा पाक
  • मादक पदार्थों के पैसे से आतंकियों को फंडिंग

डिजिटल डेस्क, जालंधर। आतंकवाद भारत के लिए बड़ी समस्या बना हुआ है। पाक सेना और खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रयास में लगी हुई है। पाक सेना और खुफिया एजेंसी आतंकियों को न केवल प्रशिक्षण देती है, बल्कि उन्हें आधुनिक हथियार और रुपए-पैसे से लेकर अन्य जरूरी चीजें भी उपलब्ध कराती है। आतंकियों को धन उपलब्ध कराने के तरीके भी समय-समय पर बदलते रहे हैं। इन दिनों मादक पदार्थों के पैसे से आतंकियों को फंडिंग की जा रही है।   

पीओके में आतंकी ढांचा
पीओके में मजबूत आतंकी ढांचा मौजूद है, जहां से आतंकियों को प्रशिक्षण देने के बाद भारत में हमला करने के लिए भेजा जाता है। इस पूरे खेल में पैसों की अहम भूमिका होती है, जिसकी पूर्ति सीमा पार से की जाती है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पिछले दिनों अपने बयान में सीमा पार से आतंकियों को होने वाली फंड़िंग पर चिंता जताई थी। 
 
हवाला के जरिए हो रही फंडिंग
सीमा पर चौकसी बढ़ाए जाने के बाद इन दिनों हवाला के जरिए दूसरे देशों से आतंकियों को फंडिंग की जा रही है। इन दिनों सीमा पार से पैसे के रूप में मादक पदार्थों का लेनदेन भी आतंकियों की फंडिंग का बड़ा जरिया बन गया है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक आईएसआई की ओर से पंजाब और कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आतंकी संगठनों के माध्यम से ड्रग्स उपलब्ध कराए जाते हैं। जब मादक पदार्थ तस्करों के पास पहुंचता है, तो तस्करों द्वारा इसकी पेमेंट कश्मीर में मौजूद आतंकी संगठनों और अलगाववादियों को हवाला आदि के माध्यम से की जाती है। फंडिंग का चौथा जरिया इंटरनेट ट्रांजैक्शन हो गया है। फंडिंग को लेकर कश्मीर में कई लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है।

हाफिज सईद कर रहा फंडिंग
बीते दिनों कुख्यात आतंकी हाफिज सईद के संगठन द्वारा भारत में सक्रिय आतंकियों को हवाला के जरिए फंडिंग करने का मामला सामने आ चुका है। इस सिलसिले में जांच एजेंसियों ने 7 जगहों पर छापेमारी की। दरअसल, पीओके में सक्रिय आतंकियों को लेकर चल रही तफ्तीश के दौरान यह खुलासा हुआ कि इन्हें कुख्यात पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद के संगठन के जरिए आर्थिक मदद मिल रही है। इस नेटवर्क में दिल्ली-एनसीआर और जम्मू-कश्मीर सहित देश के कई इलाकों में हवाला से जुड़े लोगों के भी शामिल होने की बात सामने आई है। 
 

 

Created On :   3 Jan 2019 4:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story