नई दिल्ली : सरकार का बड़ा फैसला, अंतर्राष्ट्रीय उड़ान 15 दिसंबर से फिर से चालू होगी

November 26th, 2021

हाईलाइट

  • 15 से शुरू होंगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारत से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का परिचालन 15 दिसंबर से फिर शुरू होने जा रहा है। गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सरकार ने ये निर्णय किया है, नागर विमानन मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।  

कोरोना के चलते रद्द हुई थी उड़ानें

आपको बता दें कि पिछले साल कोरोना के चलते 23 मार्च को देश में नियमित अतंर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन बंद कर दिया गया था। हालांकि इसके बाद समय-समय पर कई देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किए गए और उनके बीच सीमित हवाई सेवा शुरू की गई। अभी भारत का करीब 28 देशों के साथ एयर बबल पैक्ट है। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात केन्या भूटान और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं। जहां से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है।

जानें एयर बबल पैक्ट के बारें में

आपको बता दें कि एयर बबल पैक्ट के तहत दो देशों के बीच सिर्फ चुनिंदा एयरलाइंस के माध्यम से विशेष इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है। वहीं यात्रा करने के लिए कई कड़े प्रतिबंध भी होते हैं। हालांकि हाल में नागर का संचालन किया जाता है। वहीं यात्रा करने के लिए कई कड़े प्रतिबंध भी होते हैं हालांकि हाल में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था। सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन को सामान्य करना चाहती है। 

 

खबरें और भी हैं...