Special Train: लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, सरकार ने दी इजाजत

Govt Allowed Special Train To Evacuate Students Migrant Laborers And Others During Coronavirus Lockdown In India Home Ministry Indian Railway
Special Train: लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, सरकार ने दी इजाजत
Special Train: लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, सरकार ने दी इजाजत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते देश में लागू लॉकडाउन के कारण दूसरी जगहों पर फंसे लोगों को केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने फैसला लिया है कि, लॉकडाउन में फंसे मजदूरों, छात्रों सहित अन्य सभी लोगों को स्पेशल ट्रेनों से उनके गृहराज्य पहुंचाया जाएगा। ऐसे लोगों के लिए मोदी सरकार ने स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की अनुमति दे दी है। 

स्पेशल ट्रेनों को लेकर गृह मंत्रालय ने बताया, लॉकडाउन में फंसे लोगों को सभी सुरक्षा उपायों के साथ ले जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी गई है। बता दें कि, केंद्र सरकार ने मजदूरों को उनके गृह राज्य भेजने के लिए गाइडलाइन जारी की थी, जिसके बाद कई राज्य सरकारों ने केंद्र से स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की थी। गृह मंत्रालय ने बताया, देश के अलग-अलग स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों-छात्रों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और अन्य लोगों के आवागमन को भी मंजूरी दी गई है। ऐसे लोगों के लिए रेल मंत्रालय के जरिए विशेष ट्रेने संचालित की जाएंगी।

रेल मंत्रालय के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार से ही स्पेशल ट्रेनें चलनी शुरू हो जाएंगी। शुक्रवार को लिंगमपल्ली से हटिया, अलुवा से भुवनेश्वर, नासिक से लखनऊ, नासिक से भोपाल, जयपुर से पटना और कोटा से हटिया के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी।

कोरोना के लक्षण नहीं होने पर ही मिलेगी यात्रा की इजाजत
लॉकडाउन में फंसे लोगों की आवाजाही को लेकर रेल मंत्रालय ने कहा है कि, गंतव्य तक पहुंचने के बाद यात्रियों को राज्य की सरकार रिसीव करेगी और स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर जरूरत होगी तो लोगों के क्वारंटीन की व्यवस्था की जाएगी। 

मंत्रालय ने ये भी साफ कह दिया है कि, लोगों को भेजने वाले राज्य को भी यात्रियों की स्क्रीनिंग करनी होगी। कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाने पर ही लोगों को ट्रेन में सफर करने की अनुमति होगी। राज्य की सरकार सैनिटाइज बस में यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक लेकर आएंगी और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय: कोरोना का रिकवरी रेट बढ़कर 25.37% हुआ, 24 घंटे में 600 लोग हुए ठीक

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में इस बारे में फैसला हुआ। बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा मौजूद रहे।

 

Created On :   1 May 2020 11:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story