दैनिक भास्कर हिंदी: रिपोर्ट: गुरुग्राम दुनिया में सबसे प्रदूषित, ढाका और काबुल से ज्यादा प्रदूषण दिल्ली में

March 6th, 2019

हाईलाइट

  • गुरुग्राम दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर
  • दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी
  • टॉप 5 में भारत के पांच शहर शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में भारत का गुरुग्राम (गुड़गांव ) टॉप पर है। आईक्यू एयरविजुअल और ग्रीनपीस NGO की एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक टॉप-10 प्रदूषित शहरों में भारत के 7 शहारों के नाम शामिल है। टॉप-5 में चार शहर भारत के और एक पाकिस्तान का शामिल है। इसके साथ दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है। ये रिपोर्ट साल 2018 में दुनिया के भर के 62 शहरों में एयर पॉल्यूशन को लेकर की गई एक स्टडी के बाद सामने आई है। 

NGO द्वारा तैयार की गई लिस्ट में विश्व की तीन सबसे प्रदूषित राजधानी शामिल हैं उनमें दिल्ली टॉप पर है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका और अफगानिस्तान की राजधानी काबूल को दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। इसी के साथ दूनिया के टॉप प्रदूषित शहरों में पांच भारत के हैं और एक पाकिस्तान का है। पहला स्थान गुरुग्राम, दूसरा गाजियाबाद और तीसरा पाकिस्तान का शहर फैसलाबाद, चौथा फरीदाबाद, पाचंवे और छठवें पर भिवाड़ी (राजस्थान) और नोएडा है।

 

रिपोर्ट में साल 2018-19 में दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों और अन्य क्षेत्रों की वायु गुणवत्ता को आंक कर तैयार किया गया है। इसमें ऑनलाइन इंटरएक्टिव डिस्पले का सहारा लिया गया है। ग्रीनपीस NGO ने बताया है कि सभी क्षेत्रों के रियल टाइम स्टेट्स और आइक्यू एअर, एअर विजुअल, एयर क्वालिटी मैप के माध्यम से लाइव ही वायु की गुणवत्ता की रीडिंग को एक जगह पर लिया गया है। ग्रीनपीस साउथ एशिया ने इन सभी प्लेटफॉर्म के जरिए जमा किए गए पीएम 2.5 डाटा की वायु गुणवत्ता का माप किया है। बता दें कि प्रदूषण का आकलन पीएम 2.5 कणों के आधार पर किया गया है। पीएम 2.5 कण अत्यंत महीन होते हैं और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

खबरें और भी हैं...