Hathras Case: सीबीआई ने गांव में घटनास्थल सहित तीन जगह 4 घंटे तक जांच की, पूछताछ के लिए पीड़िता के भाई को ले गई

Hathras Case: सीबीआई ने गांव में घटनास्थल सहित तीन जगह 4 घंटे तक जांच की, पूछताछ के लिए पीड़िता के भाई को ले गई
हाईलाइट
  • पीड़िता के परिवार से भी सीबीआई ने किए सवाल
  • सीबीआई ने घटना स्थल का लिया जायजा
  • हाथरस गैंगरेप कांड की सीबीआई जांच शुरू

डिजिटल डेस्क, हाथरस। हाथरस गैंगरेप मामले में CBI ने अपनी जांच शुरू कर दी है। मंगलवार को CBI की टीम हाथरस पहुंची। यहां CBI की टीम ने बुलगढ़ी गांव के अलग-अलग इलाकों में जाकर छानबीन की। CBI ने करीब 4 घंटे घटना स्थल पर बिताए, जहां पर वीडियोग्राफी की गई और पीड़िता के परिवार के सदस्यों से क्राइम सीन पर ही सवाल-जवाब किए गए। क्राइम सीन के बाद CBI की टीम उस स्थान पर पहुंची, जहां पुलिस ने पीड़िता का दाह संस्कार हुआ था।

इस बीच, पीड़ित परिवार सोमवार रात लखनऊ से हाथरस लौट आया। घर पहुंचते ही मीडियाकर्मियों ने परिवार को घेर लिया। पीड़ित के पिता ने बातचीत में बताया कि ‘‘हाईकोर्ट में सब इंग्लिश में बात कर रये थे। कछु ज्यादा समझ नहीं आओ के का हो रओ है, लेकिन इतनाे जरूर समझ में आओ के डीएम साहब खों डांट पड़ी है।’’ परिवार ने एक बार फिर साफ तौर पर कहा कि जब तक हमें न्याय नहीं मिलेगा, बिटिया की अस्थियां विसर्जित नहीं की जाएंगी। 

सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट की सख्ती
सोमवार को हाई कोर्ट में हाथरस कांड की सुनवाई हुई। इस दौरान पीड़ित परिवार ने अपना बयान अदालत के सामने दर्ज कराया, जिसमें आरोप लगाया कि स्थानीय प्रशासन ने बिना उनकी सहमति के जल्दबाजी में पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया। पीड़िता के परिवार की वकील सीमा कुशवाहा के मुताबिक, अदालत ने इस दौरान सरकार के प्रतिनिधियों से सख्त सवाल पूछे जिनका उनके पास कोई जवाब नहीं था। हाई कोर्ट की ओर से जल्दबाजी में अंतिम संस्कार करने, अंतिम संस्कार करने के तरीके और परिवार से अनुमति ना लेने पर फटकार लगाई गई। परिवार की ओर से जो आरोप लगाए गए हैं, उन पर अब दो नवंबर से बहस शुरू होगी। दूसरी ओर 15 अक्टूबर को इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है, जहां यूपी सरकार की ओर से परिवार की सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी।

एक घंटे तक हाईकोर्ट में सुनवाई हुई
पीड़ित के पिता के मुताबिक, ‘‘हमाई अपनी जो समस्या हती, जितनी पूरी भई, बोई बताई न्यायालय में। हमें अपनी बेटी कौ शव नहीं देखने दओ। डीएम साब बोल रहे थे कि मंजूरी कर लई ती इन लोगन से बातचीत करके। सुबह शव जलाने पर प्रशासन को दंगा होने की आशंका थी? इस पर पिता कहते हैं कि हां, ऐसा भी बोल रये ते साहब कोर्ट में। कोर्ट ने क्या कहा? इस पर बोले कि वो इंग्लिश में बात कर रहे थे... हमाये कछु समझ में ना आई। सुनवाई करीब... आध घंटा-पौन घंटा चलत रई। हम सब लोगन ने कोर्ट में बोला। सारी चीजें बताईं। क्या कोर्ट ने हाथरस केस में प्रशासन की गलती को माना? इस पर पिता कहते हैं कि हां, मानो तो हतो। डीएम को फटकार पर कहा कि हां, लगाई ती। इंग्लिश में बात कर रये थे। CBI जांच पर भरोसे के सवाल पर कहा कि हमने तो जे चीज नहीं बोली कोर्ट में... हमें न्याय मिले तो CBI पे भरोसो है। अस्थियों के विसर्जन पर कहा कि देखो अभी नहीं करेंगे, जब तक न्याय नहीं मिल जात, तब तक नहीं करेंगे। हमाई वकील (सीमा कुशवाहा) से भी ज्यादा बात नहीं हो पाई।’’

जब तक इंसाफ नहीं मिलेगा, अस्थियां विसर्जित नहीं करूंगा
पीड़ित के भाई ने भी कोर्ट रूम की बातें बताईं। CBI जांच को लेकर भाई ने कहा- कुछ भी हो, लेकिन इंसाफ मिले। जब तक इंसाफ नहीं मिलेगा तब तक बहन की अस्थियां विसर्जित नहीं करूंगा।

परिवार के हर सदस्य के साथ था एक सिपाही
एसडीएम अंजली गंगवार ने बताया कि हमने गाड़ियों में सुबह बिस्किट, चिप्स और पानी पर्याप्त मात्रा में रख लिए थे, जिसकी वजह से हमें रास्ते में रुकने की जरूरत नहीं पड़ी। जब हम लखनऊ पहुंचे तो उत्तराखंड भवन में परिवार को लंच भी कराया। इसके बाद हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी होने के बाद हम हाथरस के लिए निकले। हमने परिवार की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर सदस्य के साथ एक सिपाही लगाया था। एस्कॉर्ट और इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी भी शामिल थे।

केस से जुड़ी हुई अहम बातें:

  • 14 सितंबर को हाथरस के बूढ़ीगढ़ी गांव में 19 साल की दलित युवती का गैंगरेप हुआ।
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद पीड़िता ने आरोप लगाए, आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।
  • 29 सितंबर को दिल्ली के अस्पताल में इलाज के दौरान पीड़िता की मौत हो गई।
  • यूपी पुलिस और हाथरस प्रशासन ने उसी रात जल्दबाजी में पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया। परिवार ने आरोप लगाया कि ये उनकी मर्जी के खिलाफ हुआ है। 
  • इस मामले पर राजनीतिक बवाल हुआ, राहुल-प्रियंका समेत विपक्ष के कई नेता परिवार से मिलने पहुंचे। 
  • यूपी सरकार ने एसआईटी का गठन किया, शुरुआती जांच में कुछ पुलिस अफसरों पर एक्शन हुआ। इसके बाद हाथरस कांड के बहाने दंगे की साजिश की बात सामने आई।
  • परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। इस बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया।

Created On :   13 Oct 2020 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story