राफेल डील: पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

राफेल डील: पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई
हाईलाइट
  • पुनर्विचार याचिकाओं पर पांच जजों की बेंच करेगी सुनवाई
  • राफेल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राफेल डील को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज (मंगलवार) को फिर सुनवाई करेगा। कोर्ट अपने फैसले की पुनर्विचार याचिका पर 26 फरवरी से सुनवाई शुरू करेगा। पहली पुनर्विचार याचिका को यशवंत सिन्हा,अरुण शौरी और प्रशांत भूषण और दूसरी याचिका को आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने दाखिल किया था।

बता दें कि राफेल विवाद को लेकर दोनों याचिकाओं में तर्क दिया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील की CBI/SIT जांच के अनुरोध पर गौर नहीं किया। साथ ही यह भी बताया कि केंद्र ने CAG रिपोर्ट की सारणी के संबंध में सुप्रीम कोर्ट को गलत जानकारी दी थी। 

वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, ""राफेल मामले में बहुत से नए तथ्य सामने आए हैं। मेरा कोर्ट से आग्रह की इन पर ध्यान देना जरूरी है। मुझे लगता है कि राफेल मामले की सुनवाई ओपन कोर्ट में की जाए।"

गौरलतब है कि पिछले साल कोर्ट ने जब सुनवाई की थी तब सरकार की तरफ से पेश हुए अफसरों ने कोर्ट के सामने गलत तथ्य रखे थे। जिन्होंने कोर्ट को गुमराह किया था। इस याचिका पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा था कि फैसले पर विचार करने के लिए स्पेशल बेंच गठित की जाएगी। 

इससे पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 14 दिसंबर को उन याचिकाओं को खारिज कर दिया था जिनमें भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमान खरीद डील को चुनौती दी गई थी। अदालत का कहना था कि यह मौका निर्णय लेने की प्रक्रिया पर संदेह करने का नहीं है।

Created On :   26 Feb 2019 3:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story