ओडिशा में भारी बारिश की आशंका, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी अलर्ट पर

Heavy rain expected in Odisha, alert for Chhattisgarh and Madhya Pradesh
ओडिशा में भारी बारिश की आशंका, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी अलर्ट पर
मौसम की स्थिति ओडिशा में भारी बारिश की आशंका, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी अलर्ट पर
हाईलाइट
  • ओडिशा में भारी बारिश की अशंका
  • छत्तीसगढ़
  • मध्य प्रदेश को भी किया अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई, क्योंकि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे ओडिशा तट पर दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और सोमवार तड़के डीप डिप्रेशन में बदल गया। आईएमडी ने कहा कि ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की आशंका है।

ओडिशा की राजधानी पुरी में, पिछले 24 घंटों में दो स्थानों पर 500 मिमी से अधिक बारिश हुई, साथ ही तीन दर्जन से अधिक अन्य स्थानों पर 100 मिमी, 200 और यहां तक कि 400 मिमी से ज्यादा बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सुबह 10 बजे कहा, बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उससे सटे ओडिशा तट पर दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, एक डीप डिप्रेशन में बदल गया और सोमवार को सुबह 8:30 बजे उत्तरी तटीय ओडिशा तट और चांदबली के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 20 किलोमीटर और केओझारगढ़ से 120 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में केंद्रित हो गया।

आईएमडी ने कहा, अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम वाडरें की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है, इसके अगले 24 घंटों के दौरान एक डिप्रेशन में कमजोर होने की संभावना है। आईएमडी ने सोमवार को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और तेलंगाना में सोमवार को और मध्य प्रदेश में मंगलवार तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। दक्षिण गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तरी आंतरिक महाराष्ट्र (विदर्भ सहित) में सोमवार और मंगलवार को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर और आसपास के पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान हवा की गति धीरे-धीरे घटकर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। मौसम विभाग ने कहा कि मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों पर न जाएं।

(आईएएनएस)

Created On :   13 Sep 2021 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story