मौसम: दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

September 1st, 2021

हाईलाइट

  • दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सितंबर के पहले दिन की शुरूआत दिल्ली के बड़े हिस्से में रिकॉर्ड 24 घंटे बारिश के साथ हुई, जिसके बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सुबह 8.30 बजे समाप्त पिछले 24 घंटों में लोधी रोड वेधशाला में 120.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि सफदरजंग में 112.1 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आईएमडी ने कहा कि अन्य स्टेशनों में भी भारी बारिश दर्ज की गई, जिसमें पालम में 71.1 मिमी, रिज में 81.6 मिमी जबकि आया नगर में 68.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी के लिए बुधवार तड़के गरज के साथ भारी बारिश शुरू हो गई और कार्यालय के व्यस्त समय में बारिश जारी रहने के कारण, यात्रियों को जलभराव के कारण ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा।

दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में सुबह 8.30 बजे से सुबह 11.30 बजे तक जो बारिश दर्ज की गई: उनमें सफदरजंग में 75.6 मिमी, पालम में 78.2 मिमी, लोधी रोड में 75.4 मिमी, रिज में 50.0 मिमी और आया नगर में 44.8 मिमी शामिल है। आईएमडी ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। दिल्ली-एनसीआर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ एक या दो बार मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, जिन स्थानों पर बाद में दिन में भारी वर्षा होने की संभावना है, उनमें लोधी रोड और दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास का क्षेत्र और गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा सहित एनसीआर के इलाके शामिल हैं। दिल्ली में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिससे जलभराव और वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 28.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।

 

(आईएएनएस)