क्यों हो रही है प्रदेश में बारिश? दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है वायुमंडल का दबाव, जानिए वजह

Heavy rain likely due to pressure in Bay of Bengal off Tamil Nadu coast
क्यों हो रही है प्रदेश में बारिश? दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है वायुमंडल का दबाव, जानिए वजह
तमिलनाडु का हाल क्यों हो रही है प्रदेश में बारिश? दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है वायुमंडल का दबाव, जानिए वजह
हाईलाइट
  • तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में तीन दिनों से हो रही है बारिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वायुमंडल का दबाव दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है, जो चेन्नई से लगभग 430 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में है। इस कारण गुरुवार को तमिलनाडु तट पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह बात बुधवार को कही। आईएमडी ने कहा, बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों पर अच्छी तरह से चिह्न्ति निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और शाम 5.30 बजे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चेन्नई से लगभग 430 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और 420 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व पुडुचेरी में केंद्रित हो गया।

यह दबाव पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और गुरुवार की सुबह तक उत्तरी तमिलनाडु तट के पास पहुंचने की बहुत संभावना है और उसके बाद, पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते रहने और कराईकल और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तर तमिलनाडु और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों को पार करने की संभावना है। गुरुवार शाम तक पुडुचेरी के उत्तर के करीब। उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश। तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में पहले ही कम से कम तीन दिनों से बारिश हो रही है और पूर्व राज्य में कई स्थानों पर भारी बाढ़ आई है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कई स्थानों पर तैनात किया गया है।

आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब से बहुत खराब होगी और इसलिए, मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे मध्य बंगाल की खाड़ी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर न जाएं।

(आईएएनएस)

Created On :   10 Nov 2021 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story