MP-UP, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में भारी बारिश, 93 की मौत, हाई अलर्ट जारी

Heavy rains in Madhya Pradesh, Uttar Pradesh, Maharashtra, Heavy rain live updates in Maharashtra, Heavy rain North India
MP-UP, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में भारी बारिश, 93 की मौत, हाई अलर्ट जारी
MP-UP, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में भारी बारिश, 93 की मौत, हाई अलर्ट जारी
हाईलाइट
  • उत्तर प्रदेश में 35 लोगों की मौत
  • उत्तर भारत में दो दिन में 48 लोगों की मौत
  • उत्तर भारत में भारी बारिश का कहर

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारी बारिश ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में एक बार फिर कहर बरपाया है। उत्तर प्रदेश, बिहार में बारिश से अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले यूपी में शुक्रवार से अब तक 80 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य सरकार ने कहा कि 45 लोगों की मौत शनिवार को हुई, वहीं 35 लोगों की शुक्रवार को जान चली गई थी। वहीं बिहार में कई गांव उफान मारती नदियों की चपेट में आ चुके हैं। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भी स्थिति सामान्य नहीं है। मध्य प्रदेश कई जिलों में भारी बारिश कौ दौर जारी है। वहीं कई हिस्सों में काले बादलों ने अपना डेरा जमाया हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक सामान्यता मानसून सिंतबर तक लौट जाता है, लेकिन इस बार अक्टूबर महीने शुरु होने में दो एक दिन शेष है और मानसून देश से अब तक विदाई नहीं ली है। 

बिहार
बिहार में 12 इलाकों में शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 100 मिलीमीटर से अधिक वर्षा हुई है।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बारिश से उत्पन्न स्थिति की जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बिहार में भारी बारिश 13 लोगों की जान चली गई। यूपी-बिहार को मिलाकर कुल 93 लोगों की जान बीते दो दिन में जा चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के अधिकतर इलाकों में अगले 48 घंटे तक मध्यम से भारी बारिश होगी और स्थिति तीन अक्टूबर के बाद सामान्य होगी। पूर्वानुमान में बताया कि मध्य बिहार, पूर्वी बिहार, उत्तर पूर्वी बिहार एवं दक्षिण पूर्वी बिहार में वर्षा की स्थिति बनी रहेगी। भारी बारिश से बिहार में कई नदियों खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बाढ़ की चपेट आए गांवों में आपदा प्रबंधन की टीम द्वारा राहत बचाव का काम किया जा रहा है। 

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण काफी जान-माल का नुकसान हुआ है। पिछले दो दिनों में उत्तर प्रदेश में हुई भयंकर बारिश के कारण अब तक करीब 80 लोगों की जान जा चुकी है। शुक्रवार को भारी ने 35 लोगों की जान ली। वहीं शनिवार को ही राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण 45 लोगों की मौत हो गई है। आजमगढ़ और मिर्जापुर जिले में 4 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 3 मौतें गाजीपुर और अंबेडकरनगर में हुई हैं। शनिवार शाम 5 बजे तक सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गोरखपुर, फिरोजाबाद, उन्नाव, बांदा, बलिया और सीतापुर जिले में 2-2 लोगों की मौत हुई है। जबकि बुलंदशहर, अमेठी, सहारनपुर, लखीमपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, सुल्तानपुर और देवरिया में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में गंगा-यमुना की समेत सहायक नदियां उफान पर हैं। गंगा से सटे गांवों में आई बाढ़ ने तबाही मचा दी है। लोगों की बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन और अपदा प्रबंधन की टीम लगी हुई हैं। 

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में गुरुवार को आंशिक बादल छाए हुए थे। शुक्रवार, शनिवार को भोपाल समेत कई जिलों में जमकर बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग ने 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए यलो एलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण राज्य में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बादल बरसे। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में अनूपपुर, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी सहित 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। 

महाराष्ट्र
पुणे में बृहस्पतिवार को आयी बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी भी 5 लोग लापता हैं। बता दें कि पुणे और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार और गुरुवार के बीच 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई जिससे कई निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। इसके परिणामस्वरूप अधिकारियों ने तीन हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाया।अधिकारियों ने बताया कि 16 लोगों की मौत पुणे शहर में हुई, जबकि छह लोग जिले के ग्रामीण इलाकों में बाढ़ से संबंधित दुर्घटनाओं में मारे गए। उन्होंने बताया कि जिले में पांच लोग लापता हैं. जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने कहा कि तांगेवाला कॉलोनी में बाढ़ प्रभावितों को राहत कोष से चेक सौंपे गए। 
 

Created On :   29 Sep 2019 4:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story