comScore

मुंबई में बारिश: पानी में फंसी महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस, सभी यात्रियों को निकाला गया

मुंबई में बारिश: पानी में फंसी महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस, सभी यात्रियों को निकाला गया

हाईलाइट

  • मुंबई में मूसलाधार बारिश जारी , ट्रैक पर फंसी मुंबई-कोल्हापुर महालक्ष्मी एक्सप्रेस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी में मुंबई में भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़क यातायात से लेकर ट्रेन और हवाई यात्राएं प्रभावित हैं। शनिवार को मुंबई-कोल्हापुर महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस बदलापुर और वांगनी स्‍टेशनों के बीच पानी से भरे ट्रैक पर फंस गई। ट्रेन में सवार सैकड़ों यात्रियों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम, नेवी और एयरफोर्स की टीमें मौके पर पहुंची। कई घंटो की कड़ी मशक्कत के बाद हेलीकॉप्टर और नाव की मदद से यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। टीमों ने ट्रेन से सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।  

महालक्ष्मी एक्सप्रेस में 700 यात्री सवार थे, सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। महाराष्ट्र में बारिश के कारण 13 रेलगाड़ियों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है जबकि 2 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

बाढ़ में फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस की घटना पर सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा, घटनास्थल पर नेवी की 7 टीमें, एयर फोर्स के 2 हेलिकॉप्टर, 2 मिलिट्री कॉलम मौजूद हैं भेजा गया है। 2 मिलिट्री कॉलम को भेजा जा रहा है। स्थिति नियंत्रण में है।

सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ ने बताया, ट्रेन में कुल 700 यात्री फंसे हुए थे। एनडीआरएफ की टीम, नेवी और भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर राहत कार्य में शामिल हैं। एनडीआरएफ की आठ टीमें बचाव कार्य में शामिल हुईं।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने बताया, रेलवे सुरक्षा बल और शहर की पुलिस मौके पर पहुंच गई है। फंसे हुए यात्रियों को बिस्किट और पानी वितरित किया जा रहा है। उन्होंने यात्रियों से अपील की है कि, यात्री ट्रेन से नीचे न उतरें। ट्रेन सुरक्षित स्थान पर है। कर्मचारी, आरपीएफ और सिटी पुलिस उनकी देखभाल के लिए ट्रेन में हैं। इसी बीच, महाराष्ट्र के सूचना और जनसंपर्क महानिदेशालय (डीजीआईपीआर) के अधिकारी बृजेश सिंह ने कहा, तीन नावें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं।

शनिवार को भी मुंबई में मूसलाधार बारिश जारी है। बदलापुर में तेज बारिश के बाद सड़कों पर नदी जैसे हालात बन गए हैं। पानी की तेज धार के बीच जगह जगह लोग फंसे हुए हैं। भारी बारिश की वजह से कई प्रमुख जंक्शनों पर जल-भराव हो गया है। अंबरनाथ स्टेशन तो पानी में डूब गया है।

खराब मौसम और भारी बारिश के चलते हवाई यात्राएं भी प्रभावित हुई हैं। सात उड़ानें रद्द कर दी गईं और लगभग आठ से नौ को डायवर्ट कर दिया गया है। सुबह लगभग 8:15 बजे, मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पीआरओ ने घोषणा की थी कि उड़ान संचालन सामान्य हो गया है। छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया, बारिश के कारण तकरीबन सभी उड़ानें औसतन आधे घंटे लेट हैं। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के पीआर ने बताया, अब तक 24 उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

शुक्रवार को मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में आंधी आने की भी संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक, ठाणे, रायगढ़ और मुंबई में 50 से 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। इसके अलावा मानसून धाराओं के मजबूत होने की वजह से अगले 48 घंटों में उत्तरी कोंकण इलाके में भारी बारिश होने का अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मुंबई में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 24 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के साथ 29 जुलाई तक भारी बारिश जारी रहेगी।

कमेंट करें
q4f9H