• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Heavy rains will occur in these states of the country including Orissa, Narmada Chambal swelled due to incessant rains in MP

मौसम अलर्ट: उड़ीसा समेत देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, राजधानी दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल, मध्यप्रदेश में लगातार बारिश से नर्मदा चंबल उफनाईं

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • मौसम विभाग ने आने वाले दिनों देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के लगभग सभी राज्यों में मानसूनी बारिश हो रही है। गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, ओडिशा और तेलंगाना समेत अन्य कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से आम जन-जीवन अस्त-वयस्त हो गया है। नदी-नाले उफान पर आ गए हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है, जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही बाढ़-बारिश से होने वाले हादसों में अब तक सैंकड़ो लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में हुई तेज बारिश के बाद यहां की सड़के तालाब बन गईं। सड़क पर पानी होने की वजह से राहगीरों को आने जाने में समस्याओं का सामना करना पड़ा। 

इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में आने वाले दो-तीन दिनों बहुत भारी बारिश होने के बात कही है। विभाग ने बताया कि, 26 जुलाई तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में यलो व रेड अलर्ट जारी किया है। गौरतलब है कि ओडिशा में बीते कई दिनों से लगातार बारिश जारी है। बारिश के दौरान बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत भी हो गई है। बता दें कि आंधी और आसमानी बिजली गिरने से होने वाली मौत की घटनाओं में ओडिशा देश में पहले स्थान पर है। पिछले साल भी यहां बिजली गिरने से 213 लोगों की मौत हुई थी जो देश में सर्वाधिक थी। 

जानिए कैसा रहेगा राजधानी दिल्ली समेत इन पहाड़ी राज्यों के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में 23 जुलाई से लेकर 27-28 जुलाई तक हल्की-मध्यम से लेकर तेज बारिश हो सकती है। वहीं बात करें पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर की तो मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में 23 से 26 जुलाई तक गरज के साथ मध्यम बारिश होने के आसार हैं। जम्मू कश्मीर में तेज बारिश होने से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद हो गया। जिसके कारण अमरनाथ यात्रा रोकी गई और तीर्थयात्रियों के जत्थे वापस जम्मू भेजा गया। 

 

 

वहीं उत्तराखंड में 23 से 24 जुलाई और हिमाचल में 23 से 25 जुलाई तक हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है। 

मध्यप्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी, नर्मदा और चंबल नदी उफान पर

मध्यप्रदेश के कई इलाकों में लगातार भारी बारिश हो रही है। जिसकी वजह से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। प्रदेश की प्रमुख नदियां जिनमें नर्मदा, ताप्ती, छिप्रा और चंबल शामिल हैं यह सभी इस समय उफान पर हैं। लगातार बढ़ते जलस्तर के कारण नर्मदा पर बने ओंकारेश्वर बांध और तवा नदी पर बने बांध के 10 व 9 गेट खोले गए हैं। 

इसके साथ ही राजधानी भोपाल में बड़ा तालाब लबालब होने के कारण आज यहां के भदभदा डेम का एक गेट खोला गया है।

 

बता दें कि राजधानी भोपाल में कल रात से हो रही बारिश आज दोपहर तक जारी रही।  

 

लगातार जारी भारी बारिश की वजह से राजगढ़ जिले के खिलचीपुर में एक 2 मंजिला मकान धरासाई हो गया। इस घटना में यहां की निर्दलीय पार्षद निशा की ननद की मौत हो गई। उसकी मौत मलबे में दबने से हो गई।

 

मौसम विभाग ने भोपाल, नर्मदापुरम, सीहोर, हरदा, बैतूल, खंडवा और रायसेन के साथ ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। 

खबरें और भी हैं...