कर्नाटक में फिर छिड़ सकता है हिजाब विवाद! मुस्लिम छात्राओं ने रखी अपनी मांग

Hijab controversy may erupt again in Karnataka! Muslim girls put forth their demand
कर्नाटक में फिर छिड़ सकता है हिजाब विवाद! मुस्लिम छात्राओं ने रखी अपनी मांग
हिजाब विवाद कर्नाटक में फिर छिड़ सकता है हिजाब विवाद! मुस्लिम छात्राओं ने रखी अपनी मांग
हाईलाइट
  • कर्नाटक में हिजाब विवाद नेशनल मुद्दा बना
  • हिजाब इस्लाम के धार्मिक व्यवहार का हिस्सा नहीं

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक में हिजाब विवाद नेशनल मुद्दा बन गया है। एकबार फिर से हिजाब पहनने को लेकर विवाद खड़ा हो सकता है। गौरतलब है कि बीते गुरूवार को मंगलुरू में यूनवर्सिटी व कॉलेज की छात्राओं ने कक्षाओं में हिजाब पहनने की अनुमति के लिए ज्ञापन देने के लिए उपायुक्त कार्यालय गईं थीं।

इन छात्राओं में से एक छात्रा फातिमा ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि कोर्ट के फैसले के बाद कुछ नहीं हुआ था। लेकिन हाल में मुझे बिना हिजाब के कक्षाओं में आने लेने के लिए एक अनौपचारिक नोटिस मिला है। फातिमा ने आगे कहा कि वो अन्य मुस्लिम छात्राओं के साथ हाईकोर्ट के आदेश लेकर प्रिंसिपल और वीसी के पास गईं और उनसे बात करने की कोशिश की तो उन्होंने अपने को असहाय बताया।

जनवरी में शुरू हुआ था हिजाब मुद्दा 

गौरतलब है कि हिजाब मुद्दा कर्नाटक में जनवरी माह में ही शुरू हो गया था। खबरों के मुताबिक उडुपी के सरकारी पीयू कॉलेज में जनवरी महीने में 6 मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनकर कक्षा में बैठने से रोका गया था। कॉलेज ने यूनिफॉर्म पॉलिसी को इसकी वजह बताया जिसके बाद छात्राओं ने कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए तर्क दिया कि हिजाब पहनने की इजाजत ना देना संविधान के अनुच्छेद 14 और 25 के तहत मौलिक अधिकार का हनन है।

 हालांकि कर्नाटक हाईकोर्ट ने इस पर अपना फैसला सुनाया था और कहा कि हिजाब इस्लाम के धार्मिक व्यवहार का हिस्सा नहीं है। कोर्ट ने छात्राओं की याचिका भी खारिज कर दी थी। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि छात्र-छात्राओं को यूनिफॉर्म उल्लंघन या मनमाने कपड़े पहन कर स्कूल आने का अधिकार नहीं  है।  

 

 

 

फोटो क्रेडिट- एएनआई

Created On :   26 May 2022 7:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story